May 17, 2022

Ola Electric बनी देश की सबसे बेस्ट सेलिंग टू-व्हीलर कंपनी, दिग्गज कंपनी Hero की बोलती हुई बंद..

OLA scooter S1

डेस्क : हाल ही में Ola Electric के स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई थी, जिसके बाद सोशल मीडिया पर ब्रांड की जमकर आलोचना हुई थी। इसके अलावा कुछ यूजर्स ने सोशल मीडिया पर ड्राइविंग रेंज, स्कूटर की परफॉर्मेंस समेत कुछ खामियां भी शेयर की थीं।

लेकिन इसके बावजूद ओला ने बिक्री के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है। देश की अग्रणी कैब सर्विस प्रोवाइडर Ola ने हाल ही में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में कदम रखा है और बाजार में उतरते ही इस ब्रांड ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं. बिक्री के मामले में, ओला इलेक्ट्रिक ने अग्रणी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक को पीछे छोड़ दिया है और इसके साथ ही ओला देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रांड के रूप में उभरा है।

हाल ही में ओला के स्कूटर में आग लगने की घटना हुई थी, इसके अलावा कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर ड्राइविंग रेंज, स्कूटर की परफॉर्मेंस समेत कुछ खामियां भी शेयर की थीं। लेकिन इसके बावजूद ओला ने बिक्री के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के वाहन पोर्टल से पता चलता है कि ओला इलेक्ट्रिक अप्रैल 2022 में शीर्ष स्थान हासिल करने में सक्षम थी। कैब सर्विस प्रोवाइडर से इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता बनी Ola ने अप्रैल महीने में कुल 12,683 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे हैं, जो इसी साल मार्च महीने की तुलना में 39 फीसदी ज्यादा है।

दिलचस्प बात यह है कि अब तक टॉप पोजीशन वाली हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी ने अप्रैल 2022 में कुल 6,570 यूनिट्स की बिक्री के साथ हीरो की बिक्री में 50 फीसदी की गिरावट देखी है और इसके साथ ही यह दोपहिया बाजार में तीसरे स्थान पर आ गई है। ओकिनावा ऑटोटेक पिछले महीने 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर डिलीवरी के साथ दूसरे स्थान पर रही। वाहन डेटा से यह भी पता चलता है कि ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री पिछले साल दिसंबर से धीरे-धीरे बढ़ी है। अप्रैल 2022 में बिक्री के मामले में शीर्ष 5 ब्रांडों में अन्य इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियां एम्पीयर और एथर क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। ओला इलेक्ट्रिक ने यह उपलब्धि ऐसे समय में हासिल की है जब ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का वीडियो वायरल होने के बाद ईवी कंपनी की छवि धूमिल हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि हीरो इलेक्ट्रिक वह ब्रांड है जो ईवी आग की घटना के लिए विवाद से बाहर रहा है, जबकि ओला, प्योर ईवी और ओकिनावा जैसे अन्य ब्रांडों के स्कूटरों में आग की घटनाएं देखी गई हैं।