New Traffic Challan: अब बाइक चालकों का कटेगा ₹25,000 का जुर्माना, जारी हुआ नया नियम…

New Traffic Challan : देश में ट्रैफिक पुलिस इन दिनों बेहद सख्ती से काम कर रही है। वे ट्रैफिक नियमों (New Traffic Challan) का उल्लंघन करने वालों से मोटी रकम वसूल कर एक रिकॉर्ड भी बना रही हैं. ट्रैफिक नियमों (New Traffic Challan) का सबसे ज्यादा उल्लंघन चौपहिया, बाइक व स्कूटर चालक करते हैं। ट्रैफिक पुलिस मुख्य रूप से मॉडिफाइड वाहनों के मालिकों की पहचान कर उनसे भारी जुर्माना वसूल रही है।

नए ट्रैफिक नियमों के तहत भारी जुर्माना लगाया जाएगा : आप मॉडिफाइड बाइक्स को दूर से ही आसानी से देख सकते है. पुलिस इन बाइक्स पर नजर रखती है और ऐसे में सरकार ने नए नियमों के तहत 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाने की बात कही है. इसके अलावा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर उनका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। इसलिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए आपको अपनी ओर से किसी भी तरह के उल्लंघन से बचना चाहिए।

किस उल्लंघन पर कितना चार्ज?

मॉडिफाइड दुपहिया वाहन : यदि आप अपने वाहनों को संशोधित करने की योजना बना रहे हैं या पहले ही ऐसा कर चुके हैं, तो आप पर ₹5,000 तक का भारी जुर्माना या छह महीने की जेल हो सकती है।

मॉडिफाइड साइलेंसर : कुछ लोगों के लिए, अपनी कार को ठंडा दिखाने के लिए साइलेंसर को संशोधित करना सबसे अच्छा होता है। लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि एक मॉडिफाइड साइलेंसर BS6 मानदंडों का पालन नहीं करता है, जिसका अर्थ है कि यह वायु प्रदूषण में योगदान देता है। जुर्माना ₹10,000 तक जा सकता है।

फैंसी नंबर प्लेट: मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, आपको अपने वाहन पर फैंसी नंबर प्लेट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए आपको नंबर प्लेट बनाने के लिए पहले से परिभाषित स्टाइल शीट का इस्तेमाल करना चाहिए.