December 7, 2022

Mercedes Benz की लॉन्च पर नितिन गडकरी ने दी कंपनी को सलाह, उत्पाद बढ़ाने पर दिया जोर

nitin gadkari

जर्मनी की लग्जरी प्रीमियम कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने भारत में मेक-इन-इंडिया के तहत असेंबल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया है। इस गाड़ी के लॉन्चिंग प्रोग्राम में खुद केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी शामिल थे। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मर्सिडीज को भारत में कार उत्पादन बढ़ाने को कहा। उन्होंने उत्पाद की बात को जोर देते हुए कहा “आप उत्पादन बढ़ाएंगे तभी लागत कम होगी।”

इसके आगे केंद्रीय मंत्री ने कहा “हम मध्यम वर्ग के लोग हैं, मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता हूं। मेरा आपको यह सुझाव है कि आप कुछ ऐसे प्लांट स्थापित करिए, जो आपको रीसाइक्लिंग के लिए कच्चा माल दे। इससे आपके पुर्जों की लागत में लगभग 30% की कमी आएगी।” इस

भारत इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए विशाल : इस कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने स्पष्ट किया कि इस समय देश में लगभग 15.7 लाख इलेक्ट्रिक गाड़िया रजिस्टर हुईं हैं। उन्होंने आगे कहा कि “भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बड़ा मार्केट है, जिसके कारण इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में 335% की वृद्धि देखी गई हैं। देश में एक्सप्रेस-हाईवे का लगातार विकाश किया जा रहा है, जिसके कारण मर्सिडीज की कारों को भारतीय मार्केट में अच्छा रिस्पांश मिलेगा।”

कार्यक्रम के दौरान ने नितिन गडकरी बोले कि “भारतीय ऑटोमोबाइल का आकार इस समय में 7.8 लाख करोड़ रुपए का है, जिसमें 3.5 लाख करोड़ रुपए का निर्यात होता है। मेरा सपना है कि भारत में भारतीय ऑटोमोबाइल का आकार 15 लाख करोड़ रुपए का हो। हमारे रिकॉर्ड के अनुसार हमारे पास 1.02 करोड़ वाहन स्क्रैपिंग के लिए तैयार हैं, जिसके लिए केवल 40 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हम हर जिले में 4 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोल सकते हैं, जिससे वाहन स्क्रैपिंग में तेजी आएगी।”

ये भी पढ़ें   ये है 480KM रेंज की धांसू Electric Car - कीमत दौड़कर खरीद लेंगे आप

मेड इन इंडिया के तहत मर्सिडीज द्वारा उत्पादित की गई EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) के लॉन्चिंग प्रोग्राम में नितिन गडकरी ने साफ तौर पर मेड इन इंडिया पर ज़ोर देने को कहा हैं। उनका इशारा था की भारत एक बड़ा मार्केट है, कंपनिया चाहें तो लागत राशि कम करके भारतीय मार्केट का लाभ उठा सकती हैं।