MARUTI नई Grand Vitara लोगो के होश उड़ाने को तैयार, अपने कम कीमत की वजह से दूसरी कारो के लिए बनी मुसीबत

Maruti Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा Grand Vitara भारतीय कार बाजार में सबसे बहुप्रतीक्षित एसयूवी में से एक है। ग्रैंड विटारा के 26 सितंबर को भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है और यह कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली सबसे प्रीमियम कार होगी। बता दें कि ग्रैंड विटारा को टोयोटा और मारुति सुजुकी की पार्टनरशिप के तहत भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। टोयोटा इस एसयूवी को अर्बन क्रूजर हाय राइडर के नाम से बेचेगी।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की विशेषताएं

पावरट्रेन मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को दो पावरट्रेन – स्मार्ट हाइब्रिड और इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड (आईईडी) में पेश किया गया है।

स्मार्ट हाइब्रिड – स्मार्ट हाइब्रिड एक माइल्ड हाइब्रिड तकनीक पर आधारित है जो ईंधन दक्षता के साथ ड्राइविंग प्रदर्शन को बढ़ाती है। इस तकनीक के तहत इंजन ट्रैफिक सिग्नल जैसी जगहों पर रुक जाता है और कार को बैटरी से बिजली मिलती रहती है। इससे पेट्रोल की खपत कम हो जाती है। वहीं, कार के ब्रेक लगाने से निकलने वाली ऊर्जा को बैटरी में कनवर्ट कर स्टोर किया जाता है और इसका इस्तेमाल कार के टॉर्क और पावर को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

टॉर्क 141 एनएम है। पूरे सिस्टम द्वारा उत्पन्न अधिकतम शक्ति 115.56 PS (85kW) है।

स्मार्ट हाइब्रिड में 1462cc का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 103.06 PS @ 6000rpm अधिकतम पावर पैदा करता है जबकि अधिकतम टॉर्क 136.8 @ 4400 उत्पन्न होता है। स्मार्ट हाइब्रिड या माइल्ड हाइब्रिड को चार वेरिएंट्स – सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में पेश किया जाता है।

ट्रांसमिशन 5MT/6AT है जबकि ड्राइव टाइप 2WD/ ALLGRIP (MT only) 2WD है। ALLGRIP SELECT ड्राइवर को चार ड्राइविंग मोड (ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक) में से चुनने की पेशकश करता है। सरल शब्दों में, ALLGRIP SELECT मारुति सुजुकी का AWD सिस्टम है, जो बेहतर ड्राइवर राइड के लिए पेश किया जाता है।

ये भी पढ़ें   Activa की टक्कर में TVS ने लॉन्च किया नया TVS JUPITER CLASSIC EDITION, कीमत कम और शानदार हैं फीचर्स

आयाम मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का डाइमेंशन 4345mm x 1795mm x 1645mm (L x W x H) है। एसयूवी का व्हीलबेस 2600mm है जबकि टर्निंग रेडियस 5.4m है।

ईंधन दक्षता ग्रैंड विटारा की ईंधन टैंक क्षमता 45 लीटर है और यह 19.38 किमी/लीटर से 27.97 किमी/लीटर का माइलेज देगी। एसयूवी की शक्ति, माइलेज और समग्र विनिर्देश एक औसत एसयूवी प्रेमी (20 लाख रुपये के भीतर) के लिए कार खरीदने के लिए पर्याप्त आकर्षक है। अगर मारुति कार की कीमत 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच रखती है तो यह वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट साबित हो सकता है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि यह कार अपने से ऊपर के सेगमेंट की कई गाड़ियों को टक्कर देगी।