2 February 2023

अपनी पुरानी कार में लगवाएं CNG Kit – पहले से 3 गुना हो जाएगी माइलेज, खर्चा बस इतना आएगा..

CNG Kit

डेस्क : अगर आप पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी से परेशान हैं और अपनी कार में सीएनजी किट CNG Kit लगाने की योजना बना रहे हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

दरअसल, आमतौर पर जब कोई व्यक्ति अपनी कार में सीएनजी किट लगाना चाहता है तो सबसे पहले वह यह तय नहीं कर पाता है कि वह किस कंपनी में सीएनजी किट लगवाए। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो आज हम आपको बाजार में मौजूद कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड्स के नाम बताएंगे और साथ ही बताएंगे कि सीएनजी किट लगाने में कितना खर्च आएगा।

बाजार में सीएनजी किट क्या हैं? बाजार में कई सीएनजी किट ब्रांड हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें सरकार से मंजूरी नहीं मिली है। ऐसे सीएनजी किट ब्रांड से बचना चाहिए। उन्हें कार में लगाने के बाद आरटीओ से मंजूरी नहीं मिलती है। अगर हम कुछ बड़े CNG किट ब्रांड्स की बात करें तो उनमें BRC, Landi-Renzo, Lovato Autogas, Unitax, SKN, Tartarini, Tomasetto, Zavoli, Bedni, Bugatti, Longas शामिल हैं।

सीएनजी किट लगवाने में कितना खर्चा आता है? अलग-अलग ब्रांड की सीएनजी किट की कीमत अलग-अलग होगी। अगर हम इसके कई तरह के खर्चे की बात करें तो मान लीजिए कि 25-28 हजार रुपये से लेकर एक अच्छी सीएनजी किट के लिए आपको 40 से 50 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। इस कीमत में सीएनजी सिलेंडर की कीमत भी शामिल है। दरअसल, कोविड के आने के बाद से सीएनजी सिलेंडर के दाम काफी बढ़ गए हैं। इसलिए फिलहाल सीएनजी किट लगाने का खर्चा थोड़ा बढ़ गया है।

CNG किट का सबसे बड़ा फायदा और नुकसान : सीएनजी किट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि सीएनजी पेट्रोल से सस्ता है और कार सीएनजी पर ज्यादा माइलेज भी देती है। वहीं अगर इसके सबसे बड़े नुकसान की बात करें तो आफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगाने के बाद कार की मेंटेनेंस थोड़ी बढ़ जाती है और सेफ्टी का मसला बना रहता है.