Traffic Challan : अब वाहन चालकों का कटेगा ₹40,000 का चालान, जानें- बचने के तरीके….

Traffic Rules : सड़क पर चलते समय आपको बहुत ही ज्यादा सावधानी रखनी पड़ती हैं और सबसे ज्यादा सावधानी आपको सड़क पर वाहन चलाते समय रखनी पड़ती है। अगर आप सड़क पर लापरवाही के साथ वाहन चला रहे हैं या खुद लापरवाही से चल रहे हैं तो यह आपके साथ ही अन्य लोगों के लिए भी काफी जोखिम भरा हो सकता है।

इसलिए जब भी सड़क पर वाहन चलाएं तो हमेशा आपको जिम्मेदारी के साथ चलना चाहिए और जरूरी ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का पालन भी करना चाहिए। यातायात विभाग द्वारा सड़क पर सुरक्षा बनाए रखने के लिए कई सारे नियम बनाए गए हैं और इनका उल्लंघन करने पर सजा व जुर्माने का प्रावधान भी रखा गया है।

इन नियमों का करें जरूर पालन

सरकार ने कई कड़े नियम बना रखे हैं, फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो जानबूझकर ट्रैफिक के नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है वरना आपको बड़ा जुर्माना भुगतना पड़ सकता है और शायद जेल भी जाना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आप एक से ज्यादा नियम तोड़ते हुए नजर आते हैं तो आपको सभी नियमों का एक साथ जुर्माना भुगतना पड़ सकता है और ये किसी बड़ी मुश्किल से कम नहीं होगा।

ऐसे समझे

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त या अयोग्य घोषित हो चुका है और आपकी गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी नहीं बना हुआ है जबकि आप इसके साथ ही नशे में गाड़ी भी चला रहे हैं। ऐसी स्थिति में अगर ट्रैफिक पुलिस आपको रुकती है तो सभी नियमों का उल्लंघन करने का जुर्माना आपके ऊपर एक साथ लगाया जाएगा।

इतना लगेगा जुर्माना

अगर आप अयोग्य घोषित हो चुके ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चला रहे हैं तो 10,000 रुपये, बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर 4000 रुपये और दूसरी बार नशे में गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर 15,000 रुपये जुर्माना, PUC नहीं होने पर 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

इस तरह अगर आप इन सभी नियमों का एक साथ उल्लंघन करते है तो आपको कुल 39,000 रुपये देने पड़ेंगे। इसलिए अगर आप इस भारी जुर्माने की राशि से बचना चाहते है तो आपको हमेशा ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का जिम्मेदारी के साथ पालन करें।