New Traffic Rule : गाड़ी का नंबर प्लेट छिपाना पड़ जाएगा महंगा! कटेगा मोटा चालान….

Traffic Challan : आज के समय में हर किसी के पास टू व्हीलर या फोर व्हीलर है और ऐसे में गाड़ी चलाते समय आपको ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) की पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप ड्राइविंग नियमों का उल्लंघन करते हैं तो बड़ा जुर्माना भुगतना पड़ सकता है।

अब डिजिटल युग में ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) भी आपके घर ई-चालान (e-Challan) भेज रही है। अब आपको ट्रैफिक नियम के साथ ही ट्रैफिक लाइट के साथ लगे हुए कैमरे का भी ध्यान रखना होगा। अब ट्रैफिक पुलिस ज्यादा सचेत हो चुकी है।

गाड़ी की नंबर प्लेट देखनी चाहिए साफ

आज के समय में हर जगह कैमरे लगे हुए हैं और हर साल लाखों चालान काटे जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप कोई भी नियम का उल्लंघन करते हैं या रेड लाइट (Red Light Crossing) तोड़ते या हेलमेट नहीं पहनने पर भी आपका चालान काटा जा सकता है।

लेकिन कैमरे से बचने के लिए लोग कई तरह के जुगाड़ भी अपना रहे हैं। ऐसे में लोग अपनी गाड़ी की नंबर प्लेट छिपा लेते हैं। कई लोग नंबर प्लेट पर स्टीकर लगा देते हैं या मिट्टी डाल देते हैं। लेकिन ऐसा करना कानूनन जुर्म है और आपको सीधे ₹5000 तक का चालान (Traffic Challan) भरना पड़ सकता है।

ड्राइविंग करते समय लगाए सीट बेल्ट

इसके अलावा अगर आप फोर व्हीलर चला रहे हैं तो हमेशा सीट बेल्ट लगाकर ही चलना चाहिए। अगर आप सीट बेल्ट लगाए बिना ही अपना वाहन चलाते हैं तो आपका भी चालान (Traffic Challan) काटा जायेगा। इसके साथ ही कार में बैठने वाले अन्य लोगों को भी सीट बेल्ट लगाना चाहिए।

ड्राइविंग के समय ना करें मोबाइल पर बात

इसके अलावा चाहे आप टू व्हीलर चला रहे हो या फोर व्हीलर कभी भी आपको ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात नहीं करनी चाहिए। वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना भी ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करना है। ड्राइविंग करते समय मोबाइल का इस्तेमाल करने से एक्सीडेंट हो सकता है और पकड़े जाने पर जुर्माना भी लग सकता है।