5 February 2023

Toll Tax के नियमों मे हुआ बड़ा बदलाव – अब हाइवे पर नही कटेगा पैसा, जानें – नई व्यवस्था..

Toll Plazza

न्यूज़ डेस्क : केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स के नियमों में बदलाव की बात कही है। ऐसे में हाईवे पर सफर करने वालो के लिए काम की खबर है। दरअसल, सरकार टोल‌ संबंधित विधेयक लाने जा रही है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी है। मंत्री ने कहा कि टोल टैक्स न भरने पर किसी प्रकार की सजा का प्रावधान नहीं है। आगामी दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रौद्योगिकी जो प्रयोग पर भी जोड़ दिया जाना है।

चिड़िया अकाउंट से कट जाएंगे पैसे

नितिन गडकरी ने बताया कि अब टोल टैक्स नहीं देना होगा, सीधे आपके खाते से राशि कट जाएगी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘2019 में हमने नियम लाया की वाहन कंपनी फिटेड नंबर प्लेट के साथ सड़क पर अपनी बाहर उतारेगी। इस वजह से बीते 4 सालों में आए वाहनों पर अलग-अलग नंबर प्लेट देखने को मिले होंगे। वही आगामी 2024 से पूर्व की भारत में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार कर दिए जाएंगे और भारत केस की सड़कें अमेरिका की बराबरी करने के लिए तैयार होंगे। इस वजह से आगामी दिनों में टोल टैक्स कलेक्शन के लिए प्रतियोगीक इस्तेमाल किया जाएगा।

वर्तमान समय में यह है नियम?

टोल टैक्स के नियमों की बात करें तो वर्तमान में यदि आप 10 किमी की दूरी तय करते हैं तो उसके लिए आपको तय दूरी 75 किलोमीटर तक का टैक्स भुगतान करना होगा। वहीं नई व्यवस्था के तहत अब जितनी दूरी तय करेंगे उतने ही टैक्स देने होंगे। नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को वित्तीय संकट से गुजरने वाली बात से इनकार किया। उन्होंने कहा इस विभाग की स्थिति बिल्कुल बेहतरीन है। इसके पास पैसे की दिक्कत नहीं है।