आ रही 400 km की धांसू रेंज के साथ Tata की सस्ती Electric Car, मार्केट में अभी से बुकिंग चालू-देखें डिटेल्स

Tata Electric Car

डेस्क : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी का लॉन्ग रेंज मॉडल 11 मई को लॉन्च करने जा रही है। Nexon EV भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। पहले इसके 20 अप्रैल को लॉन्च होने की उम्मीद थी। अपडेटेड इलेक्ट्रिक एसयूवी में बड़ा बैटरी पैक मिलेगा।

अपडेटेड Nexon EV के 400 किमी की रेंज और कुछ अपडेटेड फीचर्स के साथ आने की उम्मीद है।अपडेटेड Nexon EV में सबसे बड़ा बदलाव एक नया 40kWh बैटरी पैक होगा, जो मौजूदा मॉडल के 30.2kWh यूनिट से 30 प्रतिशत बड़ा है। बड़ी बैटरी को ठीक करने के लिए टाटा एसयूवी के डिजाइन में भी मामूली बदलाव करेगी। माना जा रहा है कि इसके बूट स्पेस में पहले से ही कमी हो सकती है। मौजूदा नेक्सॉन ईवी एक बार चार्ज करने पर 312 किमी तक जा सकती है, जबकि लंबी दूरी के मॉडल की Testing पर 400 किमी से अधिक जाने की उम्मीद है। हालांकि, Testing और Customer feedback के अनुसार, मौजूदा Nexon EV 200-220 किमी की रेंज ही बस देती है।

इसलिए, अपडेटेड SUV से लगभग 300-320km की रेंज की स्पीड प्राप्त करना ज्यादा सही है। सूत्रों के मुताबिक अपडेटेड Nexon EV में ज्यादा पावरफुल 6.6kW AC चार्जर ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। यह मौजूदा EV के 3.3kW AC चार्जर से अलग होने की संभावना है, जो बैटरी को चार्ज करने में लगभग 10 घंटे का समय लेता है। इसके अलावा नई कार में सेलेक्ट रीजन मोड मिलने की उम्मीद है। यह ड्राइवरों को Regenerative Braking की Adjustment करने में मदद करेगा। मौजूदा Nexon EV पहले से ही Region Breaking के साथ आती है।

ये भी पढ़ें   महज 10 दिनों में आपके घर तक पहुंचेगा Driving Licence, बस ऑनलाइन भरना होगा ये फॉर्म..