December 7, 2022

1 अक्टूबर से वाहन में जरूरी होंगे 6 एयरबैग, Nitin Gadkari ने किया ऐलान..

nitin gadkari 6 airbags

डेस्क : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क हादसों पर नियंत्रण पाने के लिए कई घोषणाएं किए हैं। इसके तहत 1 अक्टूबर 2023 से कारों में न्यूनतम 6 एयर बैग अनिवार्य करने को लेकर प्रस्ताव को लागू करने के संबंध में निर्णय लिया है। नितिन गडकरी ने आगामी 1 अक्टूबर से 6 एयर बैग अनिवार्य करने को लेकर घोषणा की है

मंत्रालय ने पहले 1 अक्टूबर 2022 से 8-सीटर वाहनों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने की योजना बनाई थी। अब नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार ने समस्याओं के कारण यात्री कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को एक साल के लिए टाल दिया है। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का सामना करना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि सड़कों पर होने वाले खतरनाक हादसों से बचने के लिए सरकार सड़क हादसों को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस साल की शुरुआत में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने कहा कि मोटर वाहनों में सवार लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, केंद्रीय मोटर वाहन नियम (CMVR), 1989 में संशोधन के बाद सुरक्षा सुविधाओं को पुख्ता करने का फैसला लिया है।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए जरूरी है एयरबैग : 4-व्हीलर्स के लिए एयरबैग एक आवश्यक सुरक्षा उपकरण है। यह टक्कर के दौरान चालक और वाहन के डैशबोर्ड के बीच आ जाता है, जिससे यात्री गंभीर रूप से घायल होने से बच जाता है।

ये भी पढ़ें   New Traffic Rule : अब बाइक चालकों का कटेगा ₹25000 का चालान, जान लीजिए वरना में मुश्किल पड़ेंगे..