Honda की ओर से लॉन्च की गई 2023 Dio H-Smart, जोरदार लुक के साथ कीमत आम आदमी के बजट में

Dio H-Smart : होंडा टू-व्हीलर्स ने भारत में नई डिओ एच-स्मार्ट लॉन्च की है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 77,712 रुपये रखी गई है। यह स्कूटर 2023 होंडा डिओ के साथ बदलाव किए गए हैं, जो हाल ही में एक्टिवा 125 और एक्टिवा के लिए भी किए गए हैं। नया वेरिएंट टॉप मॉडल के रूप में पेश किया गया है। इसके अलावा होंडा ने इस स्कूटर के अन्य दो वेरिएंट्स की कीमत में भी वृद्धि की है। अब होंडा डिओ की शुरूआती एक्सशोरूम कीमत 70,712 रुपये हो गई है। वहीं डीएलएक्स ओबीडी2 वेरिएंट की कीमत 74,212 रुपये हो गई है। वहीं इस स्कूटर के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है।

होंडा टू-व्हीलर्स की वेबसाइट पर अभी तक नई डिओ एच-स्मार्ट के फीचर्स की जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन इस स्कूटर के साथ अलॉय व्हील्स, ईंधन बचाने वाले टायर्स और स्मार्ट की मिल सकती है। कंपनी ट्यूबलेस टायर्स भी दे सकती है। पहले से ही डिओ में एलईडी हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, अगला पॉकेट, सीट के अंदर स्टोरेज, बाहरी पेट्रोल कैप और पासिंग स्विच जैसे फीचर्स मौजूद हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि स्मार्ट की से स्कूटर में एंटी थेफ्ट सिस्टम जैसे कई फीचर्स भी हो सकते हैं, जहां चाबी के दूर जाने पर इंमोबाइलाइजर सक्रिय हो जाता है। साथ ही अगर चाबी स्कूटर की 2 मीटर की रेंज में है तो हैंडल, फ्यूल कैप और सीट को बिना चाबी के खोला जा सकता है। इंजन को शुरू करने के लिए राइडर को सिर्फ रोटरी नॉब घुमाना होता है और पुश बटन से इंजन चालू और बंद किया जा सकता है।

2023 होंडा डिओ एच-स्मार्ट में पहले वाले 109.51 सीसी एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो एक्टिवा से लिया गया है और फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के साथ आता है। यह इंजन 8000 आरपीएम पर 7.65 बीएचपी की ताकत और 4750 आरपीएम पर 9 एनएम के पीक टॉर्क पैदा करता है। बताया जा रहा है कि नए स्कूटर में बाकी सभी मौजूदा मॉडल के फीचर्स शामिल होंगे।