8 February 2023

‘दुनिया के सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान’- अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया बड़ा बयान…

'दुनिया के सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान'- अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया बड़ा बयान... 1

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा- मुझे यह लगता है कि शायद दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक पाकिस्तान है. व्हाइट हाउस ने जो बाइडेन का यह बयान जारी किया है. जो बाइडन ने यह बात डेमोक्रेटिक कांग्रेस की अभियान समिति के स्वागत समारोह में कही है.

पिछले महीने ही 8 सितंबर को बाइडेन प्रशासन ने ट्रंप प्रशासन के फैसले को पलटते हुए पाकिस्‍तान को F-16 फाइटर जेट के लिए 45 करोड़ डॉलर (3,651 करोड़ रुपये) के उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी थी. इस फैसले को भारत के लिए एक झटका माना गया. ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान की सैन्य सहायता उसके द्वारा अफगानिस्तान के तालिबान आतंकवादियों और हक्कानी नेटवर्क को संरक्षण और सहायता देने के कारण रोक दी थी.

पाकिस्तान को सैन्य सहायता देने पर भारत ने कड़ी आपत्ति भी जताई थी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष लायड आस्टिन को फोन कर भारत के हित प्रभावित होने की बात भी कही थी. इसके बाद अमेरिका के सहायक रक्षा मंत्री एली रैटनर ने कहा था कि पाकिस्तान के लिए स्वीकृत सहायता भारत को किसी प्रकार का संदेश देने के लिए बिल्कुल भी नहीं है. यह सहायता अमेरिका के हितों को ध्यान में रखते हुए और पाकिस्तान के साथ सैन्य सहयोग के अंतर्गत स्वीकृत की गयी है. इस डील से पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की भी सुरक्षा होगी