Friday, July 19, 2024
World

ये हैं दुनिया के वो देश जहां नहीं रहता है एक भी भारतीय, नाम देख हो जाएंगे हैरान!

No India Places : भारतीय लोगों की पहचान दुनियां भर में एक अलग अंदाज के लिए होती है. यहां तक की दुनिया भर के अलग-अलग देशों में भारतीय बसे हुए हैं. कनाडा से लेकर अमरीका, चीन से लेकर दुबई, कतर जैसे अंतरराष्ट्रीय देशों में जाकर बसें हुए.

लेकिन दुनिया भर में कुछ ऐसे देश हैं जहां पर एक भी भारतीय नहीं है क्या आपने कुछ सोचा कि ऐसा भी हो सकता है. हां बिल्कुल सही आज ऐसे भी देश है जहां पर एक भी भारतीय नहीं रहते हैं तो लिए उन देशों के बारे में जानते हैं.

पाकिस्तान

दुनिया भर में पाकिस्तान भारत का पड़ोसी देश माना जाता है और है भी पड़ोसी देश लेकिन आज भी पाकिस्तान में एक भारतीय नहीं रहता है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह पाकिस्तान और भारत के बीच आए दिन हो रहे तनाव और पाकिस्तान में आर्थिक तंगी को देखते हुए कोई भारतीय वहां पर बस ना पसंद नहीं करता है.

तुवालू

तुवालू नॉर्थ ईस्ट में स्थित महासागर में बसा एक छोटा सा देश है. इस देश में केवल 10000 लोग रहते हैं और 8 किलोमीटर की सड़क है चिकित्सा के लिए यहां पर केवल एक अस्पताल बनाया गया है. लेकिन इस जगह को खासकर बिजनेस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. छोटे से बड़े बिजनेस की शुरुआत के लिए लोग खासकर यही आते हैं लेकिन एक भी भारतीय इस देश में नहीं रहता है.

वेटिकन सिटी

इस देश को दुनिया का सबसे छोटा देश कहा जाता है. यहां पर कैथोलिक केंद्र का एक बड़ा आध्यात्मिक केंद्र माना जाता है. जनसंख्या के मामले में भी यह बेहद छोटा है इसीलिए यहां पर अभी तक कोई भारती नहीं बसा है. इन सब के मुकाबले भारत ही जनसंख्या के मामले में सबसे ऊपर है.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।