गजब! नौकरी में नहीं मिली तो बना डाली 22,000 करोड़ रु की कंपनी..

Sent stephens

डेस्क : दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी मेहनत के दम पर नौकरी छोड़कर अपना बड़ा बिजनेस शुरू करते हैं। वे कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन फल और व्यवसाय की चिंता किए बिना ऐसी ही चीजें हैं। जिसमें नुकसान तो होता है, लेकिन लाभ भी उतना ही ज्यादा होता है। बहुत से लोग बचपन से वयस्कता तक सिर्फ इसलिए पढ़ते हैं ताकि उन्हें अच्छी नौकरी मिल सके।

लेकिन कई बार लोग नौकरी से संतुष्ट नहीं होते हैं। वे और भी बेहतर की कामना करते हैं। आज हम एक ऐसे शख्स की कहानी सुनने जा रहे हैं जो अपनी नौकरी से बिल्कुल भी खुश नहीं था। इसलिए उन्होंने कारोबार शुरू किया और आज उनके पास 22,000 करोड़ रुपये की कंपनी है। जानें उनकी सफलता की कहानी।

दीप कार्ला ने सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और फिर आईआईएम अहमदाबाद से बिजनेस मैनेजमेंट में अपनी डिग्री पूरी की। पढ़ाई के बाद उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने का फैसला किया, इसलिए उन्होंने 3 साल तक एबीएन एमरो बैंक के लिए भी काम किया। फिर 1995 में उन्होंने ऑनलाइन सेवाओं के क्षेत्र में काम करने का फैसला किया। इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी।

उन्होंने 4 साल बाद छोड़ दिया : इसके बाद डीप कार्ला ने अमेरिका की एक कंपनी emf bowling से संपर्क किया और भारत में AMF Bowling Inc. की स्थापना की जिम्मेदारी ली। दूसरी ओर, बॉलिंग एली के लिए भारत में काम करना और अपने काम में निवेश जोड़ना थोड़ा मुश्किल था। लेकिन फिर भी उन्होंने इस कंपनी के लिए 4 साल काम किया फिर भी वह खुश नहीं थे। इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी।

वेबसाइट का नाम मेक माई जर्नी : वर्ष 1999 में, उन्होंने जेई कैपिटल से संपर्क किया और इंटरनेट के माध्यम से व्यवसाय करने की सलाह मांगी। साल 2000 में नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा शुरू की। इसके लिए उन्होंने Make My Trip नाम से एक वेबसाइट भी लॉन्च की।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म : यह कंपनी कम समय में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई। इस Make My Trip के जरिए लोग अपने मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर से बस, ट्रेन और फ्लाइट के टिकट बुक कर सकते हैं। शुरुआत में कंपनी को कुछ दिक्कतें हुईं, लेकिन बाद में यह काफी पॉपुलर हो गई।