वीडियो : दसवीं पास युवक ने बनाई पानी पुरी ATM, देखिये आपको कैसे खिलाएगी गोलगप्पे

Pani Puri Atm

डेस्क : गोलगप्पे का तो हर कोई दीवाना है हम वो आम हो या खास, सब लोग इसे खाना पसंद करते हैं। अमदाबाद उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव में मोबाइल शॉप में काम करने वाला दसवीं पास युवक ने गोलगप्पे की वेंडिंग मशीन बनाई है। आसान और सरल उपयोग कर आप भी इसका आनंद उठा सकते हैं। एटीएम की तरह काम करता है इसमें आप ₹10 का सिक्का अथवा ₹10 तक का नोट डालेंगे तो वह अपने आप गिन कर गोलगप्पे परोस देगी, बिल्कुल एटीएम की तरह सरल है।

दसवीं पास ने बना डाली गोलगप्पे की ऑटोमेटिक मशीन साबरकांठा की डिसा तहसील के रवियाणा गांव में रहने वाले भरत भाई प्रजापति दसवीं तक पढ़े है और वह मोबाइल शॉप चलाते हैं. कुछ महीने पहले ही उनके दिमाग में आया कि क्यों न गोलगप्पे की ऑटोमेटिक मशीन बनाया जाए इसके लिए कई जगह से अलग-अलग साधन जुगाड़ करने लगे। यह बताते हैं कि भारत सरकार मेक इन इंडिया कोरोना महामारी के दौरान साफ-सफाई व सोशल डिस्टेंसिंग व वेस्ट में से बेस्ट कई कांसेप्ट को यह पूरा करता है।

उपयोग बेहद सरल मशीन का उपयोग विधि सरल है स्टार्ट का बटन दबाने के बाद स्क्रीन पर आपको रुपए का विकल्प चुनना होता है, साथ ही ₹10 के सिक्के से लेकर ₹10 के नोट इसमें डाल ले जा सकते हैं। पैसा डालते ही मशीन उसे स्कैन कर उतनी कीमत के गोलगप्पे एक कतार में निकालना शुरू कर देती है। गोलगप्पे को लेकर जब नल के नीचे उसे ले जाएंगे तो आपके चुने हुए फ्लेवर का मसाला पानी उसमें आ जाएगा इसका प्रयोग हर कोई कर सकता है। अब तो इन्हें गांव वाले गोलगप्पे का मशीन कहने लगे हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page