अगर ऑफिस खत्म होने के बाद Boss ने किया फोन तो मिलेगी ये सजा, जानें- नया नियम

Bosss

डेस्क: इस बदलते जिंदगी की दौड़ में अगर आप किसी भी कंपनी में काम कर रहे हैं, और आप ऑफिस के बॉस से भी परेशान हैं। तो इस सिचुएशन में कर्मचारी या तो नौकरी छोड़ देता है, या फिर हमेशा बॉस का ताना सुनते रहता है, कई बार ऐसा होता है को ऑफिस में ज्यादा काम होने के चलते कर्मचारी पर बॉस का प्रेशर ज्यादा रहता है, जिसके चलते ऑफिस के बॅास अपने कर्मचारियों को किसी भी समय काम के सिलसिले से फोन कर लेते हैं।

लेकिन अब ऐसा करना ऑफिस के बॅास के लिए भारी साबित होगा, क्योंकि पुर्तगाल देश में एक नया कानून लागू हुआ है।पुर्तगाल के नए नियम के मुताबिक, अगर आपके ऑफिस के बॅास आपको ऑफिस टाईमिंग के पहले या बाद में काम से जुड़े किसी भी तरह का फोन कॉल या मैसेज करके ऑफिस से जुड़ा कोई भी काम करने का आदेश देते हैं या ऑफिस के काम से जुड़ी किसी भी तरह की कोई भी चीज करने को कहते हैं तो उनके लिए यह आदेश अब गैरकानूनी होगा और इसके लिए उनको कानूनी नियमों के तहत सजा भी मिल सकती है।  उस नियम में यह भी बताया गया है कि अगर कोई भी कंपनी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम काम करने को देती हैं तो उस कंपनी को कर्मचारी कानून के अनुसार बिजली और इंटरनेट का खर्चा भी देना होगा। यदि किसी कर्मचारी का बच्चा छोटा है तो वह तब तक वर्क फ्रॉम होम कर सकता है जब तक उनके बच्चों की उम्र 8 वर्ष तक का नहीं हो जाती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुर्तगाल की संसद में इस नए नियम को पारित किया गया है। नियम के तहत अगर ऑफिस के बॉस का ऑफिस टाईम आवर होने या उसके बाद काम से जुड़े सिलसिले को लेकर कोई भी फोन आता है और यदि कर्मचारी ने इस बात की शिकायत की तो बॉस को सजा तक हो सकती है।

You may have missed

You cannot copy content of this page