आखिर, पूरी दुनिया में WhatsApp, Instagram, Facebook का सर्वर एक साथ कैसे डाउन हुआ? जान- लीजिए यह है वजह..

Whatsapp Telegram

न्यूज डेस्क: भारत के अलावा दुनियाभर में व्हाट्सएप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram ) को लेकर सोमवार शाम से यूजर्स के कमप्लेन आने शुरू हो गए। पूरी दुनिया में सोशल मीडिया का सबसे चर्चित और उपयोगी प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ,फेसबुक, और इंस्टाग्राम अचानक से बंद हो गया। इससे पूरी दुनिया सकते में आ गई है। एकदम से व्हाट्सएप पर किसी भी प्रकार का न तो कोई मैसेज आ रहा है और न ही जा रहा था। तकनीकी खामियों की वजह से सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हो गया था जिससे यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। तीनों प्लेटफार्म का सर्वर डाउन हो गया ।

Facebook

देर रात बाद चालु हुए था ऐप: हालांकि, रात के साढ़े चार बजे फेसबुक ने ट्वीट करके सेवाएं फिर से बहाल हो ने की जानकारी दी। इसके साथ ही कंपनी यूजर्स को हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी।  वेबसाइट और ऐप में दिक्कत होना सामान्य बात है लेकिन वैश्विक स्तर पर ऐसा होना हैरानी की बात है।

WhatsApp comes to beta version

तो इस वजह से सर्वर डाउन हुआ: DNS को आप इंटरनेट के बैकबोन की तरह समझा जा सकता हैं। आप अपने कंप्यूटर में जब कोई वेबसाइट ओपन करते हैं तो DNS आपके ब्राउजर को ये बताता है कि किसी भी वेबसाइट की आईपी (IP) क्या है। हर वेबसाइट की एक आईपी (IP) होती है। ट्विटर या फेसबुक के केस में DNS आपके ब्राउजर को जानकारी देता है कि ट्विटर और फेसबुक की आईपी क्या है। ऐसे में फेसबुक और ट्विटर का अगर रिकॉर्ड डीएनएस डेटाबेस से मिट जाता है तो आप और आपका कंप्यूटर ये नहीं जान पाएंगे कि फेसबुक और ट्विटर क्या हैं और ऐसे में आप उन्हें ऐक्सेस भी नहीं कर पाएंगे। इस कारण सभी एप ठप पर गए। भारत सहित कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क और यूरोप में फेसबुक, वाट्सऐप की सर्विस ठप हो गई. बात करें भारत की तो फेसबुक के 41 करोड़ यूजर्स हैं और वाट्सऐप के 53 करोड़ यूजर्स हैं। वहीं देश में 21 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page