मिसाल! सड़क पर मिले 38 लाख कैश, गरीबी के बावजूद भी वापस लौट दिए पैसे, ईमानदारी की हो रही है तारीफ..

rupees

एक कहावत है, ईमानदारी का फल मीठा होता है लेकिन फिर भी आज के ज़माने में ईमानदारी हर किसी मे जल्दी देखने को नहीं मिलती। इसका पप्रमुख कारण है महंगाई के भोज से धीरे-धीरे दबना। इसलिए जब आपके सामने कोई ऐसा मौका आये जिसमें ईमानदारी और बेईमानी में से किसी एक चीज़ को चुनना पड़े तो अक्सर लोग ईमानदारी से दूर भाग जाते है।

आपको बता दें कि आज के इस दौर में भी अफ्रीकी देश का ये लड़का ईमानदारी की मिसाल बन चुका है. आर्थिक तंगी से परेशान इस लड़के ने सड़क किनारे मिले लगभग 38 लाख रुपये उसके मालिक को दे दिए. हालांकि इस लड़के ने भले ही उन पैसों में से एक रुपया नहीं लिया लेकिन किस्मत ने उसे उसकी ईमानदारी का ऐसा इनाम दिया कि आज वह दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गया है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 19 साल का इमैनुएल टुलो पश्चिमी अफ्रीकी देश लाइबेरिया का रहने वाला है. जो मोटरबाइक टैक्सी ड्राइवर के तौर पर काम करता है और इसकी तनख्वाह इतनी कम है कि वह रोजाना होने वाले खर्चों तक को पूरा नहीं कर पाता.

 अगर वह चाहता तो इन पैसों से अपनी जिंदगी बदल सकता था लेकिन उसने वो पैसे अपनी चाची को देते हुए कहा कि सरकारी रेडियो पर अगर इन पैसों के लिए कोई मांग करता है, तो वो उसे दे देगा. हालांकि उसकी इस ईमानदारी का लोगों ने खूब मजाक भी भी बनाया. लेकिन टुले की इस ईमानदारी पर राष्ट्रपति जॉर्ज विया ने उसे 8 लाख रुपये का इनाम देने के साथ ही उसका एडमिशन देश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल में करवाया. इतना ही नहीं बल्कि उसे उस शख्स की तरफ से भी 1 लाख से ज्यादा रुपयों का इनाम मिला जिसके पैसे उसने लौटाए थे.