बिहार पृथ्वी दिवस पर विद्यालयों में वृक्षारोपण व शपथ ग्रहण

Earth Day

तेघड़ा (बेगूसराय) बिहार सरकार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के द्वारा निर्गत पत्र के आलोक में अनुमंडल के विभिन्न उच्च विद्यालय एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में बिहार पृथ्वी दिवस मनाया गया। जिसके अंतर्गत उत्क्रमित उच्च तर माध्यमिक विद्यालय गौरा के प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार सहनी के नेतृत्व में विद्यालय के छात्र छात्राओं ने वृक्षारोपण किया एवं वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा जारी किए गए 11 सूत्री संकल्पों छात्र छात्राओं को संकल्प दिलाया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों ने विद्यालय परिसर के खाली स्थानों पर वृक्ष लगाए जिसमें छात्र-छात्राओं का उत्साह देखने को बनता था उच्च विद्यालय शिक्षक अविनाश कुमार ने कहा कि पृथ्वी को बचाना हम सबों का प्रथम कर्तव्य है जिसके लिए एकमात्र उपाय वृक्षारोपण है। आज सरकार एवं विभाग के द्वारा वृक्षारोपण के माध्यम से पृथ्वी को संरक्षित करने का संकल्प लिया जा रहा है जो कि हमारे प्राचीन धर्म शास्त्रों में भी वर्णित है शास्त्रों में भी वृक्षारोपण एवं वृक्ष की महानता पर विस्तृत प्रकाश डाले गए है।

इस अवसर पर शिक्षक मेनका कुमारी, प्रभात कुमार ,गोपाल कुमार, रूपम कुमारी ,मोहम्मद सऊद, कविता कुमारी ,शिक्षक विनोद कुमार आदि ने छात्रों के साथ 11 सूत्री संकल्पों को दोहराते हुए अपने आस-पड़ोस खाली स्थानों पर वृक्ष लगाने एवं जल जीवन हरियाली पशु पक्षी इनके संरक्षण पोषण का संकल्प लिया।