तेघरा : विद्यालयों में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए दिलाई शपथ

Earth Day oath

तेघरा ( बेगूसराय) पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश के आलोक में तेघड़ा प्रखंड अंतर्गत बुधवार को सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के द्वारा छात्र एवं छात्राओं के बीच पृथ्वी दिवस का आयोजन किया गया जिसके तहत विद्यालयों के परिसर में पौध रोपण के साथ ही कई विद्यालयों में पर्यावरण संरक्षण एवं पृथ्वी सुरक्षा पर विचार गोष्ठी के अलावे बच्चों एवं शिक्षकों के बीच 11 सूत्री संकल्प दिलवाया गया।

संकल्प के तहत पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा, आसपास के जल स्रोतों को दूषित होने से बचाने, आवश्यकता से अधिक जल का उपयोग नहीं करने, बिजली का कम से कम उपयोग, सार्वजनिक स्थल एवं आसपास स्वच्छ बनाए रखने, प्लास्टिक व पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने, खुले में शौच नहीं जाने के अलावे विभिन्न संकल्प में शामिल किए गए ।

दीनदयालपुर मध्य विद्यालय पोखर के प्रधानाध्यापक संजय कुमार ने बच्चों के बीच आयोजित कार्यक्रम एवं संकल्प दिलाने के दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हर पीढ़ी की जिम्मेदारी है। प्राकृतिक का संरक्षण करने का मुख्य मकसद प्राकृतिक संसाधन की रक्षा करना है ताकि मानव जीवन पर आसन्न खतरे से बचाया जा सके

ये भी पढ़ें   मृतक शिवजी पोद्दार के परिजनों से मिले पोद्दार महासभा के शिष्टमंडल