तेघड़ा : बंसी नगर में ठोस व तरल कचरा प्रबंधन को लेकर डस्टबिन का वितरण

Dustbin Distribution

तेघड़ा (बेगूसराय) तेघरा प्रखंड अंतर्गत लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत चयनित गौरा एक पंचायत के वार्ड संख्या11 बंसी नगर में ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के तहत डस्टबिन वितरण कार्य वार्ड सदस्य चंदन कुमार एवं पंचायत के स्वच्छता पर्यवेक्षक रिक्की कुमार तथा वार रूम स्वच्छाग्रही रामप्रवेश ठाकुर के मौजूदगी में डस्टबिन वितरण का कार्य संचालित किया गया ।प्रत्येक परिवार के बीच हरा और नीला रंग का दो-दो डस्टबिन वितरित किया गया।

प्रखंड वार रूम स्वच्छाग्रही रामप्रवेश ठाकुर ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को ठोस और तरल कचरा प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सवेरे सवेरे आपके घर के सामने कचरा लेने हेतु सफाई कर्मी ठेला लेकर जाएगा। और सिटी बजाएगा। आपको रोज के डस्टबिन में जमां कचरा ठेले में डाल देना है। सफाई कर्मी द्वारा पंचायत में बनाए गए कचरा निस्तारण केंद्र पर ले जाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हरा डस्टबिन में गीला और नीला डस्टबिन में सुखा कचरा जमा करना है। वार्ड सदस्य चंदन कुमार ने कहा कि कचरा प्रबंधन के माध्यम से वार्ड को स्वच्छ और सुंदर बनाने में वार्ड वासियों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। वहीं पंचायत स्वच्छता पर्यवेक्षक रिक्की कुमार ने मानव जीवन में स्वच्छता के महत्व को बताते हुए कहा कि कचरा प्रबंधन योजना बिहार सरकार की प्रमुख प्राथमिकता में से एक है जिसके माध्यम से समाज को स्वस्थ और सुंदर बनाने में इस अभियान की महती भूमिका होगी। मौके पर भारी संख्या में ग्रामीणों के बीच डस्टबिन वितरण का कार्य किया गया।

ये भी पढ़ें   बिहार को सक्षम और स्वावलंबी बनाने में सहकारिता आवश्यक, मुखिया पंकज सहनी