December 1, 2022

पंचायत रात गांव में हमारा स्वच्छ सुंदर गांव अभियान का शुभारंभ

teghra

तेघड़ा (बेगूसराय) लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरण अंतर्गत हमारा स्वच्छ सुंदर गांव अभियान का शुभारंभ तेघड़ा प्रखंड के रात गांव पंचायत के पंचायत भवन में किया गया। पंचायत के मुखिया आरती कुमारी, सरपंच सुमित्रा देवी,पंचायत सचिव बैजनाथ मोची,प्रखंड बार रूम स्वच्छाग्राही रामप्रवेश ठाकुर एवं पंचायत के स्वच्छता पर्यवेक्षक हरिवंश कुमार ने संयुक्त रूप से नारियल फोड़कर इस अभियान की शुरुआत की ।

इस अभियान के तहत गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए जन जागरूकता से संबंधित गतिविधियां चलाई जाएगी। पंचायत के मुखिया आरती कुमारी ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के संचालन के लिए स्वच्छ भारत मिशन योजना चलाई जा रही है।

पंचायत सचिव बैजनाथ मोची ने बताया कि इस अभियान के तहत गांव मोहल्लों में जमा ठोस एवं तरल कचरा का उठाव कराया जाएगा इसके लिए श्रमदान के तहत लोगों के बीच स्वच्छता का संदेश भी दिया जाएगा। साथ ही गांव में चौपाललगाकर ग्रामीणों को स्वच्छता के महत्व और स्वच्छता को अपनाने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के बारे में प्रेरित किया जाएगा। तथा प्रमुख चिन्हित स्थानों की सफाई भी कराई जाएगी।

मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति संकल्प दिलाने के उपरांत रैली का आयोजन किया गया। मौके पर मुखिया प्रतिनिधि पंकज कुमार, वार्ड सदस्य उदय महतो, सहित काफी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया