December 10, 2022

नोनपुर में प्रसव पूर्व एचआईवी जांच शिविर का आयोजन

Health Camp

तेघड़ा (बेगूसराय) तेघरा प्रखंड अंतर्गत पंचायत राज पिपरा दो दराज के नोनपुर गांव अवस्थित उप स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के निर्देशन में सोमवार को एचआईवी परामर्श जांच एवं उसके बचाव के लिए मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 241 लोगों की ब्लड जांच की गई।

मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि एचआईवी परामर्श जांच एवं बचाव के लिए आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर में 241 गर्भवती महिलाएं समेत अन्य लोगों की जांच शामिल है।कैंप में गर्भवती महिला समेत अन्य लोगों का एचआईवी जांच में किसी का भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिला। शिविर में पहुंचे लोगों को एड्स से बचाव के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई।

बीसीएम सिंधु कुमारी ने एड्स से बचाव एवं उसके लक्षण के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एचआईवी संक्रमण के कारण होने वाला बीमारी है। यह असुरक्षित यौन संबंध बनाने, संक्रमित व्यक्ति के रक्त के माध्यम से, या गर्भावस्था तथा प्रसव के दौरान मां से बच्चों में फैल सकता है। मौके पर सी एच ओ भारती कुमारी, एएनएम कुमारी इंदुमती, एनएम प्रतिमा कुमारी अनिता कुमारी रीना भारती आशा फैसिलिटेटर आभा कुमारी के अलावे क्षेत्र की सभी आशा मौजूद रहे