पंचायत समिति सदस्यों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन

Inauguration of three-day training workshop of Panchayat Samiti members

अशोक कुमार ठाकुर ,तेघरा (बेगूसराय) तेघरा प्रखंड एवं भगवानपुर प्रखंड संबंधित सभी पंचायत समिति सदस्यों का तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर सोमवार को तेघरा प्रखंड के अटल कलाम भवन के सभागार में आयोजित किया गया। जिसका विधिवत उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप कुमार पांडे, परियोजना प्रबंधक प्रवीण कुमार एवं फैसिलिटेटर संजय कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप कुमार पांडे ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के अंतर्गत पंचायत समिति मध्यवर्ती पंचायत के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है यह ग्राम पंचायत एवं जिला परिषद क्षेत्र के बीच कड़ी का कार्य करती है .

इसलिए ग्राम पंचायत के विकास में पंचायत समिति सदस्यों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।प्रशिक्षण में भाग ले रहे पंचायत समिति सदस्यों के बीच उनके दायित्व एवं कर्तव्य से पंचायत समिति सदस्यों को बिंदु बार अलग-अलग महत्वपूर्ण योजनाओं के साथ उनके सुचारू रूप से क्रियान्वयन एवं संचालन की जानकारी दी गई।

प्रशिक्षकों के द्वारा प्रथम दिन पंचायती राज का उद्भव एवं विकास, 73 वा संशोधन, बिहार पंचायती राज अधिनियम, पंचायत समिति धारा 34 से 61 की जानकारी के साथ ही पंचायत समिति की शक्ति ,कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में विस्तार से बताया गया।

ये भी पढ़ें   दूसरे दिन तेघरा मुख पार्षद पद की अभ्यार्थी जालेश्वरी देवी की हुई नाम वापसी