ओडीएफ प्लस एवं अवशिष्ट प्रबंधन को लेकर समीक्षात्मक बैठक आयोजित

BDO

तेघड़ा ( बेगूसराय) बुधवार को प्रखंड मुख्यालय के सभागार में प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप कुमार पांडे की अध्यक्षता में ओडीएफ प्लस एवं अपशिष्ट प्रबंधन की समीक्षात्मक बैठक की गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने प्रखंड के चिन्हित 4 पंचायत गौरा एक एवं गौरा दो, निपनियां मधुरापुर एवं रात गांव में अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों को कार्य रूप देने के लिए बैठक में। चिन्हित पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव एवं प्रखंड कर्मियों की बैठक में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए किए गए अब तक के कार्यों की समीक्षा करते हुए पंचायत प्रतिनिधियों एवं पंचायत सचिवों को कई दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ओडीएफ प्लस के तहत घर घर भ्रमण कर कचरा प्रबंधन के लिए प्रेरित की जाएगी। कचरा डंपिंग के लिए अस्थल भी चयन किए जा रहे हैं ।उन्होंने बताया कि 16 से 22 अगस्त तक ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के लिए लोगों को प्रेरित करना। इसके लिए दीवार लेखन, विद्यालय आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य केंद्रों में प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाना .23 से 29 अगस्त के बीच सामुदायिक स्तर पर बेहतर कार्य करने वाले को पुरस्कृत करने का भी कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके लिए चिन्हित पंचायतों के हार वाडों में ठेला गाड़ी की व्यवस्था की जा रही है।

कचरा संग्रह करने के लिए कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। पंचायत स्तर पर ई रिक्शा की खरीदारी की तैयारी चल रही है। वार्ड स्तर पर संग्रह केंद्र बनाई जा रही है प्रत्येक पंचायतों में स्वच्छता पर्यवेक्षक कार्यरत हैं।विधि व्यवस्था को देखने के लिए प्रखंड स्तर पर वार रूम संचालित किए गए हैं।उन्होंने बताया कि चिन्हित चारों पंचायतों में प्रत्येक घर को 2 – 2 डस्टबिन दिए जा रहे हैं बैठक में प्रखंड समन्वयक विलेन्दु कुमार कार्यपालक सहायक सुनील कुमार, वार रूम स्वच्छाग्रही रामप्रवेश ठाकुर ,रात गांव पंचायत की मुखिया आरती देवी, मुखिया प्रतिनिधि पंकज कुमार, गौरा 2 के मुखिया पंकज पासवान, निपानियां मघुरापुर के मुखिया चंद्र भूषण सिंह ,के अलावे पंचायत सचिव एवं अन्य लोग शामिल हुए।

ये भी पढ़ें   तेघड़ा के नवनियुक्त डीएसपी डॉ रविंद्र मोहन प्रसाद का किया स्वागत