बेगूसराय में किसानों की मेहनत चंद मिनटों में राख, सैकड़ों एकड़ गेहूं की लहलहाती फसल खाक

Fasal

बेगूसराय (अनंत कुमार): बेगूसराय में किसानों की सैकड़ों एकड़ तैयार गेंहु की फसल जलकर राख हो गयी । अपने मेहनत को धू धू कर जलता देख किसानों में निराशा का माहौल था । गुरुवार को जिले के तेघड़ा थाना अंतर्गत गौड़ा एक एवं गौड़ा दो पंचायत के बाध में दिन के लगभग 11:00 बजे में गेहूं की एक खेत में आग लग गयी ।आग इतना तेजी से फैलना शुरू किया कि कुछ ही मिनटों में देखते ही देखते सैकड़ों एकड़ खेत में फैल गई,और लहलहाती पक्की हुई गेहूं की फसल को अपने लपट में समेट लिया।

किसानों के महीनों की मेहनत को चंद मिनटों में राख के ढेर में तब्दील कर गया। इस दर्दनाक घटना से दर्जनों किसान अपने जले हुए फसल की राख में अपने गम के आंसू को भिगो रहे थे ।वही उन किसानों की चीत्कार से आसपास खड़े लोगों का हृदय विदिर्ण हो रहा था। घटना की जानकारी मिलते ही प्रखंड विकास पदाधिकारी तेघड़ा, संदीप कुमार पांडे, सांख्यिकी पदाधिकारी, रजनीश कुमार, प्रखंड पंचायत राज अधिकारी, विजय राघव मिश्र ,मनीष कुमार एवं तेघड़ा थाना अध्यक्ष घटनास्थल पर पहुंचे और आसपास के लोगों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

अधिकारीक स्तर पर अग्निशामक विभाग तेघड़ा को खबर दी गई लेकिन घंटों मशक्कत के बाद गाड़ी पहुंची और वह भी मात्र दो छोटी गाड़ी ।स्थानीय लोगों ने अपने स्तर से आग पर काबू पाया हालांकि गनीमत यह रही स्थानीय लोगों के प्रयास के बदौलत बहुत अधिक भूभाग पर लगे गेहूं की फसल को बचा लिया गया ।अन्यथा यह एक बहुत बड़ी घटना हो सकती थी हालांकि रोते बिलखते कुछ किसानों ने बताया कि वह जमींदार से पट्टीदारी पर खेत लेकर फसल पैदावार करते हैं।

अब उनका क्या होगा क्योंकि ,जमींदार तो अपना हिस्सा मांगेगा और फसल जल गई ,अब हम लोगों का क्या होगा ?वही घटनास्थल पर मौजूद गौरा मौजा के राजस्व कर्मचारी मंजेश ईश्वर भी इस पूरे क्षेत्र में हुई क्षति का मुआयना किया एवं बताया कि वरीय पदाधिकारी के समक्ष इन सभी तथ्यों को रखा जाएगा, उन्हें अवगत कराया जाएगा ।घटनास्थल पर तेघड़ा प्रखंड के पूर्व मुखिया संघ के अध्यक्ष हेमंत कुमार शर्मा भी पहुंचे और उन्होंने प्रखंड पदाधिकारी ,अंचल अधिकारी एवं जिला पदाधिकारी से पीड़ित परिवारों के को उचित मुआवजा देने का मांग किया है। घटनास्थल पर सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच गए आग पर काबू पाए।

You may have missed

You cannot copy content of this page