चहक माड्यूल के प्रशिक्षण का अनुश्रवन दल ने लिया जायजा

Traning

भगवानपुर (बेगूसराय) प्रखंड क्षेत्र स्थित माध्यमिक विद्यालय संजात में चहक मॉड्यूल के पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण के तीसरे दिन शनिवार को जिला अनुश्रवन दल की ओर से बेगूसराय सदर प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार सिंह एवं मेंटर उमेश मिश्र ने निरीक्षण किया।उन्होंने कहा कि नियमित उपस्थिति के साथ-साथ विभिन्न बाल सुलभ गतिविधियों के माध्यम से सीखने का अवसर उपलब्ध कराना प्रशिक्षण का उद्देश्य है।

बच्चे न सिर्फ विद्यालय आएं बल्कि वहां ठहरें और सीखकर पारंगत बनें। राज्य के सरकारी विद्यालयों में काफी संख्या में बच्चों का सीधा नामांकन कक्षा एक में किया जाता है। विद्यालय में बच्चों के लिए खुशनुमा समावेशी वातावरण तैयार करने एवं विद्यालय के साथ आत्मीय संबंध विकसित करने के उद्देश्य से कक्षा एक के बच्चों के लिए तीन माह का स्कूल रेडिनस माड्यूल चहक को विकसित किया गया है।

मध्य विद्यालय संजात प्रशिक्षण केंद्र के मेंटर विजय कुमार राय ने बताया कि बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक विद्यालयों में प्रति वर्ष नव नामांकित होने वाले बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनाना है। प्रशिक्षण मास्टर प्रशिक्षक राहुल विकास व पवन कुमार चौरसिया दे रहे हैं।

यह एक से दस अगस्त तक संचालित हो रहा है। इसके बाद सभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे वर्ग एक के नामित शिक्षक तीन महीने तक गतिविधि के माध्यम से बच्चों को पढ़ाएंगे।मौके पर प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह,संजीव कुमार राय,प्रवीण कुमार,दिलीप कुमार,नितेश नंदन,शशिनाथ झा,शिक्षक मंजू,अजय,जानकी,प्रियंका,रुणा,ललिता, सुभद्रा, कविता आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें   अज्ञात वृद्ध का शव बरामद