सिद्धपीठ लखनपुर दूर्गा मंदिर में कलश स्थापना के साथ ही विशेष पूजा आरंभ

Lakhanpur Durga

भगवानपुर (बेगूसराय) प्रखंड क्षेत्र स्थित सिद्धपीठ लखनपुर दूर्गा मंदिर में सोमवार को आश्विन कृष्ण पक्ष बुध नवमी के दिन माता का कलश स्थापना के साथ ही विशेष पूजा अर्चना आरंभ हो गया है। उक्त अवसर पर उपस्थित मंदिर के पुजारी सीताराम झा ने बताया कि घाट पूजनोपरांत विधि पूर्वक माता का कलश की स्थापना की गई उसके बाद पाठ प्रारंभ है, तत्पश्चात् सिसकोहरा की बली दी जाएगी।

विदित हो कि विगत दो वर्ष पूर्व कलश स्थापना के उपरांत खस्सी बलि दी जाती थी, जो कोरोना काल के बाद से खस्सी बलि स्थगित कर दी गई है। मालूम हो कि यहां देवी का आगमन व प्रस्थान बलि से ही होती है। कहा जाता है कि पुरुषोत्तम श्रीराम रावण बध हेतु देवी का आवाहन इसी तिथि से किया था तथा आज़ ही के दिन से बर्षा ऋतु के समापन के उपरांत शरद ऋतु का आगमन होता है।

उक्त अवसर पर मुख्य यजमान बछवाड़ा प्रखंड के रानी गांव निवासी पवन झा व पुरोहित विरपुर प्रखंड के भवानंदपुर गांव निवासी गणेश चक्रवर्ती उपस्थित थे। विदित हो कि यहां देवी की पूजा अर्चना बंगला पद्धति से होता है। यहां की माता का दर्शन करने बिहार सहित अन्य राज्यों से भक्त आते हैं और इनकी महिमा अपरंपार है।

ये भी पढ़ें   भूमि विवाद को लेकर जनता दरबार आयोजित