मेहदौली विद्यालय में सेनेटरी पैड मशीन का लोकार्पण

Pad

भगवानपुर ( बेगूसराय) मेंहदौली उच्च विद्यालय में नेतरहाट विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र संगठन नोवा के प्रयास से आज सेनेटरी पैड मशीन का लोकार्पण किया गया। सभी शिक्षण संस्थानों जहां नवम एवं उसके ऊपर की छात्राएं अध्यनरत हैं, वहां उक्त मशीन की निहायत आवश्यकता है जिसे मूर्त रूप देने का कार्य नोवा जीएसआर एवं एबीवीपी के कार्यकर्ताओं के द्वारा किया जा रहा है l बेगूसराय जिले के लाल विकास रंजन के सहयोगात्मक रवैया एवं माननीय प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत , सशक्त भारत के सपने को पूरा करने के लिए यह कदम जरूरी है ।

उक्त अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्याप अशोक कुमार सिंह ने कहा कि विद्यालय के सर्वांगीण विकास में छात्राओं का स्वास्थ्य एक मजबूत करी है जिसके सुनिश्चित सफलता हेतु हमने नोवा जीएसआर संगठन से आग्रह किया l आज सैनिटरी पैड की मशीन एवं प्रयोग किए गए पैड के निष्पादन के लिए भी मशीन उपलब्ध कराई गई है। एबीवीपी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अभिगत कुमार एवं नगर मंत्री पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि हम हमेशा से यह प्रयास किए हैं कि समाज का जो वर्ग सशक्तिकरण से दूर है , उसे सशक्त बनाने के लिए विद्यार्थी परिषद कार्य कर रही है क्योंकि शिक्षण संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तभी सफल हो सकती है जब वहां छात्राओं एवं महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता की जाए ।

आज भी ग्रामीण समाज पैड के प्रयोग से कोसों दूर है। जो हमारी स्वास्थ्य नीति के आसफलता का परिचायक है। मौके पर विद्यालय के शिक्षक अजनीश कुमार एवं अनिल कुमार ने कहा कि सेवा कार्य के विभिन्न आयाम हो सकते हैं जिसमें से एक यह भी है। आज भारतीय समाज अपने प्रगति के मार्ग में बाधा बन रहे सभी प्रकार के व्यवधानों को समाप्त करने का कार्य कर रही है ।

ये भी पढ़ें   अलग अलग मामलों के तीन अभियुक्त गिरफ्तार

शिक्षिका सोनी कुमारी एवं खुशबू कुमारी ने कहा कि इस प्रकार के गतिविधि के द्वारा हम विद्यालय को नया स्वरूप प्रदान करते हैं।इस गतिविधि से विद्यालय के साथ-साथ समाज के आम महिलाएं भी लाभान्वित होगी l मौके पर ग्रामीण देवनंदन शर्मा ,प्रेम कुमार साह ,धर्मदेव कुमार ,आभा कुमारी ,नीतू कुमारी, खुशबू सिंह ,मीरा रानी ,आंगनवाड़ी सेविका मंजू कुमारी ,शारदा कुमारी, सरिता कुमारी सहित कई शिक्षक शिक्षिका एवं ग्रामीण उपस्थित थे ।