भगवानपुर : चहक प्रशिक्षण की हुई शुरुआत

cheer-training-started

भगवानपुर (बेगूसराय) नई शिक्षा नीति 2020 द्वारा वर्ग प्रथम में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए बारह सप्ताह के स्कूल रेडिनेस मॉड्यूल की अनुशंसा के आलोक में प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय पालीडीह व संजात में पांच दिवसीय गैर आवासीय चहक प्रशिक्षण का शुभारंभ वृहस्पतिवार को हुआ।

संजात में प्रशिक्षण का शुभारंभ बीईओ भगवानपुर मंजू कुमारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया उक्त अवसर पर उन्होंने शिक्षकों से कहा कि प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान को धरातल पर उतार कर बच्चों के सर्वांगीण विकास में योगदान दें।प्रशिक्षक पवन कुमार चौरसिया, राहुल विकास,नंद कुमार व राजेश कुमार शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि इस प्रशिक्षण में बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान(एफ एल एन) कार्यक्रम हेतु विकसित तीन माह के स्कूल रेडिनेस मॉड्यूल चहक का कार्यान्वयन करने के लिए प्रखंड के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

चहक कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अभिभावकों का उन्मुखीकरण करना व उन्हें अपने विद्यालय में बच्चो का दाखिला करवाने के लिए प्रेरित करना है। विद्यालय में वातावरण बच्चो के अनुकूल है और बच्चो के सिखाने के लिए हर एक संभव सामग्री मौजूद है। साथ ही बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनाना तथा बच्चों के बीच अपनापन विकसित करना और साथ ही शिक्षकों को खेल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना है।

इस मॉड्यूल के तहत बच्चों को सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सरल, सहज एवं मनोरंजक बनाना है। पहले दिन निपुण भारत मिशन,बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान व उसके घटक पर गतिविधि कराकर विस्तृत जानकारी दी गई। उक्त अवसर पर प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह,प्रभुनारायण, संजीव,प्रवीण,अवधेश,शिक्षक ललिता, मंजू,बिंदिया,नीलम आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें   अज्ञात वृद्ध का शव बरामद