बैंक मैनेजर के खिलाफ महिलाओं नें शुरू किया हड़ताल

बछवाड़ा, बेगूसराय: यूको बैंक बछवाड़ा के शाखा प्रबंधक द्वारा ग्राहको के साथ दुर्व्यवहार करने के विरोध में सोमवार को बैंक परिसर में पुर्व सीएसपी संचालक सह आपका आंचल संस्था के राष्ट्रीय सचिव कामिनी कुमारी ने भुख हड़ताल शुरु कर दी है। भुख हड़ताल के दौरान यूको बैंक बछवाड़ा शाखा के करीब एक सौ महिला ग्राहक के साथ सीपीएम नेता सह पुर्व मुखिया उमेश कुंंवर कवि ने अपना समर्थन देते हुए बैंक परिसर में बैठे रहे। भुख हड़ताल के दौरान आपका आंचल संस्था के सचिव ने ग्राहको को संबोधित करते हुए कहा कि जिस समय हमलोग सीएसपी चला रहे थे उस समय बैंक के निर्देश पर घर घर जाकर जनधन योजना के तहत खाता खोलने का काम किये थे।

सभी खाता को अटल पेंशन योजना,जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना से जोड़ने का काम किये थे। हम जिन महिलाओं का खाता खोले थे वो बहुत ही गरीब व किसान मजदुर वर्ग के है जो बड़ी मुश्किल से चार सौ पांच सौ रुपया अपने खाता में जमा कर पाते है। जब से बैंक प्रबंधक के रुप में सरीता कुमारी अपना योगदान दिये है तब से हमारे द्वारा खाता खोले गये खाताधारकों को इस टेबुल से उस टेबुल भेज कर परेशान करने का काम किया जा रहा है। जब महिला ग्राहकों के द्वारा शाखा प्रबंधक से शिकायत करने पर महिलाओं को बैंक से बाहर निकलने की बात कही जाती है जो दुर्भाग्यपूर्ण है। बैंक व ग्राहको के बीच अनुनाश्रय संम्बध होना चाहिए तभी बैंक अच्छे से चल सकता है। आज हम लोग यूको बैंक प्रबंधक के खिलाफ भुख हड़ताल पर बैठे है और जोनल मनेंजर से मांग करते है कि या तो हम सभी ग्राहको का खाता यूको बैंक के किसी अन्य शाखा में स्थातरण कर दिया जाय या फिर ऐसे शाखा प्रबंधक का स्थातरण कर दिया जाय।

वही सीपीएम नेता ने कहा कि यूको बैंक बछवाड़ा यहां का स्थानीय व पुराना बैंक है जिसमें शाखा प्रबंधक एक महिला है और उनका एक सहायक मनेंजर रंधीर कुमार है ये दोनो मिलकर ऋण के लिए जो किसान मजदुर आवेदन देता है उसका दोहन किया जाता है तभी उसका ऋण आवेदन स्वीकृत होता है. बैंक में जनप्रतिनिधी लोगो के साथ भी इन दोनो बैंक पदाधिकारी का व्यवहार अमानवीय है यूको बैंक पहुंचे जोनल मनेजर रमेश दुवे,डिप्टी जोनल मनेंजर मिथिलेश झा व किशोर राम ने हड़ताल पर बैंठे महिलाओं से बातचीत कर भुख हड़ताल को समाप्त कराया। महिलाओं को संबोधित करते हुज यूको बैंक के जोनल मनेंजर ने कहा कि ग्राहको की शिकायत दुर करना हमारा काम है यूको बैंक हमेशा आपलोगो की सेवा में है हमारे किसी कर्मी से किसी प्रकार की गलती हुआ है तो हम उसे सुधार करने की हर संभव प्रयास करेगें।

ग्राहको की सुविधा व समस्या समाधान के लिए बछवाड़ा यूको बैंक में एक नये पदाधिकारी को भेजा जा रहा है जिनसे मिलकर ग्राहक अपनी समस्या को रख सकेगे। मौके पर साहित्यकार शैलेन्द्र शर्मा त्यागी,जिलापरिषद सदस्य दुलारचन सहनी,मनोज राय,के.सी चौधरी,अवधेश चौधरी,अमित कुमार सिंह,रीता देवी,विभा पासवान,अंजना कुमारी,रीता कुमारी,चन्द्रकला देवी,सुनीता देवी,गायत्री कुमारी,मनिता कुमारी समेत दर्जनो लोग मौजूद थे।