कांवरियों के जयकारे से गूंजा झमटिया गंगा धाम : मंत्री राम सुरत राय ने की शिरकत; बोले-पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा झमटिया गंगा धाम

Ram Surat Rai

बछवाड़ा ( बेगूसराय ) सुनील कुमार सुशांत : सावन के अंतिम सोमवारी को लेकर एतिहासिक बछवाड़ा झमटीया धाम पर शनिवार शाम से ही कांवरियों का जन सैलाब पहुँचना शुरू हो गया था। शिवभक्तों की भीड़ लगातार बोलबम और हर हर महादेव के नारे लगा रहे थे जिससे पूरा इलाका भक्तिमय वातावरण से गुंजायमान रहा। विदित हो कि बछवाड़ा का झमटीया धाम वर्षों से लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है। सावन के अंतिम सोमवारी को झमटीया धाम पर गंगा स्नान और गंगा जल लेने हेतु लाखों की संख्या में कांवरिया की भीड़ पहुंची।

रविवार की सुबह से ही कांवरियों के जत्था द्वारा गंगा जल ले कर विद्यापतिधाम, धनेश्वरधाम समस्तीपुर, गढ़पुरा के हरिगिरीधाम, दरभंगा समेत अन्य शिव मंदिरों के लिए प्रस्थान किया। अंतिम सोमवारी को लेकर बछवाड़ा जंक्शन पर समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी समेत मिथिलांचल इलाके से जितनी भी ट्रेन आई सब की सब ट्रेन के छत पर भी कांवरियों की भीड़ से खचाखच भड़ी हुई थी। बछवाड़ा जंक्शन से लेकर झमटीया धाम तक कांवरियों की भीड़ से पटा रहा। कांवरियों की भीड़ को लेकर झमटीया ढाला चौक राष्ट्रीय राजपथ पर वाहनों की लम्बी कतार लगी रही। राष्ट्रीय राजपथ पर झमटीया ढाला से दलसिंहसराय तक पर पैदल कांवरियों की लम्बी कतार बोलबम और हरहर महादेव के नारे लगाती रही। इससे राष्ट्रीय राजपथ पर वाहनों का परिचालन बहुत ही धीमा रहा ।

कांवरियों के जयकारे से गूंजा झमटिया गंगा धाम : मंत्री राम सुरत राय ने की शिरकत; बोले-पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा झमटिया गंगा धाम 1

वहीं प्रशाशन के द्वारा कांवरियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया था। जगह जगह भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किये गये थे। वहीं ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए रेलवे के द्वारा भी सुरक्षा व्यवस्था में चुस्ती दिखी। अंतिम सोमवारी के पूर्व संध्या पर रविवार को झमटीया धाम पर सावन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सावन महोत्सव का उदघाटन बिहार सरकार के राजस्व भुमि सुधार मंत्री माननीय राम सुरत राय, स्थानीय विधायक सुरेन्द्र मेहता, एल एस कॉलेज के प्राचार्य ओम प्रकाश राय,डॉ संजय कुमार राय,तेघड़ा एसडीओ राकेश कुमार,डीसीएलआर अविनाश कुणाल, डीएसपी ओम प्रकाश,साहित्यकार शैलेनद्र शर्मा त्यगी के द्वारा संयुक्त रुप से फीता काटकर किया गया.

ये भी पढ़ें   फतेहा गांव में अज्ञात वाहन की ठोकर से एक वृद्ध महिला की हुई मौत, परिजनों में मचा कोहराम

श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री ने कहा कि हम बहुत जल्द झमटिया घाट का झंझट ही खत्म कर देगे. मिथिलांचल इलाके का ऐतिहासिक झमटिया गंगा घाट पर सावन के अन्तिम सोमवारी के पुर्व संध्या पर लाखो की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए आते है उनके लिए सारी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी । झमटिया गंगा धाम को सरकारी स्तर पर पर्यटक स्थल के रूप में विकास करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा ।

आयोजकों द्वारा झमटीया घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा कांवरियों के लिए भी व्यापक व्यवस्था की गयी थी।झमटीया घाट पर कांवरियों के लिए जगह जगह पर गर्म पानी, पीने का पानी, दवा, डॉक्टरों की टीम एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था की गयी। झमटीया गंगा घाट पर आपदा प्रबन्धन विभाग के द्वारा गोताखोरों की भी एक टीम तैनात की गयी थी। कांवरियों की सुविधा के लिए झमटीया घाट शिवगंगा समिति के कार्यकर्ता, एवं प्रखंड के विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भी बढचढ कर हिस्सा लिया। मौके पर विधायक सुरेन्द्र मेहता,डॉ संजय कुमार,ओम प्रकाश राय,एसडीओ,डीसीएलआर,डीएसपी,बीडीओ, सीओ,मंसूरचक सीओ,अम्याकस्यप,शैलेन्द्र शर्मा त्यागी,बिरजू मल्लिक,सुमंत कुमार चौधरी,विजय शंकर दास,कमल पासवान,सरोज राय,कामिनी कुमारी, शशि शेखर राय आदि मौजूद थे ।