December 1, 2022

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बछवाड़ा में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जांच शिविर का हुआ आयोजन

heath camp

बछवाड़ा ( बेगूसराय ) प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बछवाड़ा में मंगलवार को बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत जांच शिविर का आयोजन किया गया। जांच शिविर में चिकित्सा प्रभारी डॉ राजीव कुमार, डॉ चंदन चौधरी, डॉ शिव शंकर कुमार, डॉ लक्षिता के द्वारा 384 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया। स्वास्थ्य जांच के दौरान गर्भवती महिलाओं को ब्लड प्रेशर, पल्स ,वजन, शुगर, युरिन, एचआईईवी ,बीपी,एफएचएस,हेमोग्लोविन समेत विभिन्न प्रकार का जांच किया गया।

जांच शिविर में मौजूद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बछवाड़ा के चिकित्सा पदाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं को प्रसव पुर्व होने वाले खतरो के लक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होने बताया कि सभी गर्भवती महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान कम से कम तीन वार स्वास्थ्य जांच अनिवार्य रूप से कराना चाहिए। जिससे जच्चा एवं बच्चा दोनो के स्वास्थ्य की सही जानकारी मिलती है। स्वास्थ्य जांच से गर्भावस्था के दौरान होने वाली बीमारियों का भी जानकारी मिलती है। साथ ही बच्चों के विकास के गतिविधियों का भी पता चलता है।

उन्होने गर्भवती महिलाओं को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि गर्भ धारण के समय महिलाओं को आयरण की गोली के साथ-साथ कैल्शियम की गोली खाना बहुत जरूरी है और साथ ही गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार के बारे में विशेष जानकारी दी। उन्होने गर्भवती महिलाओं को बताया कि गर्भावस्था में महिलाओं को विषेश रूप से दाल,हरी सब्जी, अंडा, गुर ,नीबू, साग, चुड़ा, सोयाबिन ,बदाम समेत अन्य पौष्टिक आहार लेना जरुरी है। साथ ही एक बच्चे से दुसरे बच्चे के बीच पांच वर्ष का अन्तर होना चाहिए।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्थायी व अस्थायी दोनो तरह के परिवार नियोजन समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निः शुल्क उपलब्ध है। जरूरत के हिसाब से धात्री महिला अपना चयन कर सकती है। शिविर में मौजूद सभी गर्भवती महिलाओ के बीच मुफ्त दवा का वितरण किया गया। मौके पर एनएम प्रतिभा कुमारी ,प्रभा कुमारी , सपना कुमारी,निर्मला खलको, खुशबू एडवर,लैव टेकनीशिन राकेश कुमार, वर्णेश कुमार ,आर एन राउत,संजय पाण्डेय , परमल कुमार पंकज कुमार समेत आशा फैसिलेटर,आशा कर्मी व विभिन्न पंचायत के गर्भवती महिला मौजूद थी।