Friday, July 12, 2024
Bachhwara News

बछवाड़ा : किसान चौपाल के माध्यम से आत्मा द्वारा किसानों को किया जा रहा है जागरूक

बछवाड़ा (बेगूसराय):- किसानों के बीच कृषि विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए गुरुवार को आत्मा द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया गया। किसान चौपाल के माध्यम से विभाग की योजनाओं के अलावा फसल अवशेष प्रबंधन, स्वायल हेल्थ कार्ड की महत्ता व अन्य तकनीकी जानकारी से भी किसानो को अवगत कराया गया।

आत्मा के प्रखंड तकनीक प्रबंधक स्वाति कुमारी ने बताया कि सभी पंचायतों के चयनित एक-एक गांव में किसानों को योजनाओं से संबंधित जानकारी दी जा रही है। इसके लिए संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार, एटीएम, बीटीएम को जिम्मेवारी दी गई है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले किसानों को कृषि विभाग के तहत आने वाली सभी विभागों की और उन विभागों द्वारा कौन-कौन योजना चलाई जा रही है इसकी जानकारी किसानों को नहीं है। जिसके कारण ज्यादातर किसान सिर्फ कृषि विभाग और उद्यान विभाग के योजनाओं के लिए कार्यालय का चक्कर लगाते रह जाते हैं।

जबकि अन्य विभाग पौधा संरक्षण, मिट्टी जांच, भूमि संरक्षण से भी किसानों को कई प्रकार के लाभ दिए जा रहे हैं। जबकि कृषि के लिए सबसे पहले मिट्‌टी जांच जरूरी है। किसान चौपाल बछवाड़ा प्रखंड के रानी 1 पंचायत स्थित किसान शंभू राय के दरवाजे पर आयोजित की गई थी। मौके पर केन्द्र प्रभारी ऋषि कुमार झा, मुखिया गीता देवी, पंचायत समिति सदस्य सिकंदर कुमार, किसान सलाहकार पंकज कुमार गुप्ता व पंकज दास, किसान अनिल कुमार यादव, राजीव यादव, अनुपम कुमार, मनी यादव, शंकर पंडित, विशुनदेव पंडित समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।