बछवाड़ा : बिजली के शॉटसर्किट से लगी आग , बाईस फूस का घर समेत लाखो रुपये की संपत्ति जलकर हुआ राख

Bachwara

बछवाड़ा ( बेगूसराय )/सुनील कुमार सुशांत प्रखंड क्षेत्र के चमथा दो पंचायत के वार्ड संख्या नौ में मंगलवार की देर रात बिजली के शॉटसर्किट से लगी आग में बाईस फूस का घर समेत लाखो रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गई।ग्रामीणों व् दमकल कर्मियों की मदद से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। अग्निपीड़ित महेश राम,कुसमा देवी,रोहित राम रंजीत राम,संजीव राम,उपेन्द्र राम,चन्द्रेश्वर राम,विन्देश्वर राम,रामवती देवी सनोज राम,शंकर राम,जलसी देवी,लालबाबू राम,धुव्र राम,इन्द्रजीत राम आदि ने बताया कि हम लोग प्रतिदिन कि तरह मंगलवार की रात खाना पीना खाकर अपने अपने घर में सोये हुए थे। अचानक बिजली की शॉटसर्किट से उपेन्द्र राम के घर में आग लग गयी।

और देखते ही देखते तेज हवा के कारण आग विकराल रूप ले लिया। जब लोग कुछ समझ पाते तब तक आग बाईस फूस के घर को अपने चपेट में ले लिया। स्थानीय लोगो ने आग लगने की सूचना स्थानीय प्रशासन समेत फायर बिग्रेड को फोन दिया।घटना की सूचना पर बछवाड़ा थाना पुलिस के द्वारा अग्निशामक भेजा गया। ग्रामीणों और अग्निशामक दल के टीमो के द्वारा आग पर काबू पाया गया। तब तक आग ने बाईस फूस घर समेत घर में रखा आनाज,बर्तन,कपड़ा,नगद,रुपये,दस्तावेज समेत लाखो रूपये की संम्पत्ति जलकर राख हो गया।ग्रामीणो का कहना था कि अगलगी की घटना के बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन को घटना की जानकारी दिया गया। लेकिन स्थानीय प्रशासन दमकल वाहन तो भेज दिए लेकिन घटना के करीब नौ घंटे के बाद घटना स्थल पर पहुंची। ग्रामीणों नेबताया कि पीड़ित परिवार वर्षो से उपस्वास्थ्य केन्द्र चमथा की जमीन पर अतिक्रमण कर अपना अपना फुस का घर बनाकर सपरिवार रह रहा था।

ये भी पढ़ें   बछवाड़ा थाना पुलिस ने मद्य निषेध मामले के दो फरार आरोपी को किया गिरफ्तार ,भेजा जेल

सरकारी जमीन पर रहने के कारण आज तक उक्त सभी परिवार को सरकारी सुविधा से वंचित रहना पर रहा है। अग्निपीड़ित कुसमा देवी व फेकनी देवी ने बताया कि सरकार के द्वारा सरकारी जमीन खाली करने का आदेश के बाद जमीन खरीदने के लिए महाजन से दो लाख रुपया लिए थे। आग लगने से घर में रखा दो लाख रूपया भी जलकर राख हो गया। घटना की सूचना मिलते ही बुधवार की सुबह जिला परिषद वीणा देवी,प्रंखड प्रमुख राधा देवी व पंसस पुनम देवी ने ततकाल पीड़ित परिवार से मिलकर चुड़ा और गुड़ वितरण किया।

वही मुखिया राकेश कुमार सिंह ,युवा राजद प्रदेश महासचिव कुबेर कुमार रुपेश यादव, राजद जिला महासचिव अरुण यादव ,प्रखंड अध्यक्ष सुनील यादव, ,सीपीआई के अंचल मंत्री भुषण सिंह,पुर्व मुखिया प्रतिनिधी शशि कुमार,पैक्स अध्यक्ष ब्रजभुषण कुमार,अनिल राय,चमथा एक पंचायत के मुखिया संजय दास,पुर्व सरपंच रमेश राम ने सरकार से मांग किया है कि पीड़ित परिवार को जल्द मुआवजा देते हुए सभी परिवार को वासगीत का पर्चा का जमीन उपलब्ध कराते हुए आवास का लाभ दिया जाय।

वही आग लगने की सूचना पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमारी पूजा अंचलाधिकारी वीणा भारती ने अग्नि पीड़ितो से मिलकर हाल चाल जाना और सभी पीड़ित परिवारों के बीच बारिस को देखते हुए पोलीथिन का वितरण किया। मामले को लेकर प्रभारी अंचलाधिकारी वीणा भारती ने बताया कि चमथा दो पंचायत के वार्ड नौ में आग लगने से बाईस घर जल गया है। सभी पीड़ित परिवार को पोलोथिन उपलब्ध कराया गया है। जल्द ही आपदा से दी जाने वाली राशि भी दिया जाएगा।