Friday, July 12, 2024
Bachhwara News

बछवाड़ा झमटिया राम जानकी ठाकुरवाड़ी में नौ दिवसीय विष्णु महायज्ञ को लेकर निकाली गयी भव्य शोभा कलश यात्रा

बछवाड़ा(बेगूसराय)प्रखंड मुख्यालय के रानी एक पंचायत के झमटिया गांव स्थित राम जानकी ठाकुरवाड़ी परिसर में नौ दिवसीय विष्णु महायज्ञ को लेकर शनिवार को भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गयी. शोभायात्रा में इक्कीस सौ कुमारी कन्याओ ने कलशयात्रा में शामिल होकर हाथी घोड़े व बैंड बाजे के साथ यज्ञस्थल से चलकर थाना रोड के रास्ते बछवाड़ा बाजार होते हुए झमटिया धाम गंगा घाट पहुंचा. जहां सनातन धर्म व पूजा विधि विधान के साथ पूजा पाठ करते हुए झमटिया से प्रखंड मुख्यालय के रास्ते यज्ञ स्थल पहुंचा.

शोभायात्रा में श्रद्धालुओ के एक से बढ़कर एक जयकारे लगाये जा रहे थे जिससे पूरा इलाका भक्तिमय से गुंजायमान हो रहा था. शोभायात्रा में कुंवारी कन्याओं के साथ सैकड़ों की संख्या में आसपास के महिलाए,पुरूष व बच्चे भी शामिल हुए.कलश यात्रा से वापस मंदिर परिसर पहुंचने के उपरांत विद्वान ब्राह्मणों व वेद आचार्य के द्वारा विधिवत भूमि पूजन व देव निमंत्रण व देव आवाह्न किया गया. विष्णु महायज्ञ के संयोजक सह झमटिया राम जानकी ठाकुरवाड़ी के महंत श्री श्री 108 श्री सदानंद उर्फ भूत बाबा जी महाराज ने बताया कि ग्रामीणों के द्वारा काफी दिनों से यज्ञ पूजा का प्रस्ताव रखा जा रहा था, विगत माह ग्रामीणों के द्वारा सर्व सम्मति के श्री श्री 108 विष्णु महायज्ञ ठाकुरवाड़ी परिसर में करने का निर्माण लिया गया.

जिसके बाद सुबह कलश यात्रा निकाली गई, उन्होंने बताया कि उन्होने बताया कि यज्ञ के दौरान दुर दुर से प्रवचन कर्ता का आगमन और लोगो के बीच अपनी मधुर वाणी से लोक कल्याण के लिए कथा प्रस्तुत करेगे. इस यज्ञ के दौरान नौ दिनों तक प्रतिदिन विद्वानों द्वारा प्रवचन के दौरान विभिन्न ग्रंथों का पाठ किया जाएगा.यज्ञ कार्यक्रम रविवार सात जुलाई से लेकर सोमवार 15 जुलाई तक चलेगा जिसमें मध्य प्रदेश जबलपुर की कथावाचिका साध्वी प्राची के द्वारा कथा प्रस्तुत किया जाएगा. वही वृन्दावन के पधार रहे श्री पाल जी महराज अपनी मंडली के साथ कृष्णलीला की प्रस्तुति करेंगे. वही यज्ञ समिति के सचिव आन्नद कुंवर ने बताया कि यज्ञ के दौरान स्वास्थ्य शिविर की भी व्यवस्था की गई है, साथ ही नारायण सेवा संस्थान के द्वारा दिव्यांश, विकलांग व नि:सहाय लोगों को मदद किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि यज्ञ का सीधा प्रसारण आस्था चैनल के माध्यम से प्रतिदिन किया जाएगा. उन्होने बताया कि इस नौ दिवसीय यज्ञ के दौरान झमटिया,नारेपुर,अयोध्या टोल समेत आस पास के लोगो का महत्वपूर्ण योगदान रहता है.मौके पर यज्ञ समिति के अध्यक्ष रविंद्र राय,कोषाध्यक्ष मंगल देव कुंवर एवं संतोष कुंवर,मनोज कुमार राहुल,टिंकू कुमार समेत झमटिया,नारेपुर गांव के अन्य ग्रामीण मौजूद थे.