चोरी हो गया आपका स्मार्टफोन? तुरंत करें ये काम, चुटकियों में मिल जाएगा आपका फोन..

smartphones

डेस्क : आज के बदलते इस डिजिटलीकरण के दौर में आम आदमी का सारा काम डिजिटल हो चुका है। ऐसे में हर कोई अपने पास स्मार्टफोन रखना चाहता है? क्योंकि इस स्मार्टफोन के बदौलत आप अपने सारे जरूरत के काम को मिनटों में पूरा कर सकते हैं। लेकिन जरा सोचिए..अगर आपका फोन चोरी हो जाए या फिर गुम हो जाए तो आप क्या करेंगे? अगर आपके साथ ऐसी स्थिति आती है तो आपको एक आसान-सी ट्रिक को फॉलो करना होगा। इस ट्रिक के जरिए आप यह पता लगा पाएंगे कि आपका फोन कहां है।

smartphone under 5000

क्या है ये ट्रिक : जब भी आपका फोन चोरी या फिर खो जाता है तो आपको बिना देर किए एक दूसरी डिवाइस चाहिए होती है। ये डिवाइस आपके दोस्त या किसी परिजन की भी हो सकती है। इस डिवाइस में आपको गूगल प्ले स्टोर से फाइंड माई डिवाइस एप डाउनलोड करनी होगी। फिर आप ऐप ओपन करनी होगी। फिर इसमें जीमेल आईडी को लॉगइन करना होगा। यह वही आईडी होनी चाहिए जो आपके खोए हुए फोन में दर्ज थी। जो फोन चोरी हुआ है अगर उसका GPS चालू है तो आप आसानी से अपने फोन को ट्रैक कर पाएंगे। वैसे तो यह ट्रिक हमेशा आती ही है लेकिन कई बार आपके फोन से छेड़छाड़ कर दी जाती है। ऐसे में इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए ये भी जान लेते हैं।

इसके अलावा और क्या किया जा सकता है?

  • अगर आपके स्मार्टफोन (smart Phone) में किसी भी तरह की कोई छेड़छाड़ की गई है तो आपके फोन मिलने की संभावना काफी कम हो जाती है। ऐसे में आपको तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन (police station) में जाना होगा और FIR दर्ज करानी होगी।
  • इसके अलावा आपको अपने सिम कार्ड को भी ब्लॉक कराना होगा। यह बहुत ही जरूरी हो जाता है। क्योंकि कोई भी अनजान व्यक्ति आपके सिम का गलत इस्तेमाल कर सकता है।
ये भी पढ़ें   Jio यूजर्स पल लुटाया दिल - महज 1 रुपये के खर्च पर मिलेंगे कई बेनिफिट्स, जानिए डिटेल में..