आपके इनवर्टर की बैटरी हो जाएगी दोगुनी लाइफ! बस करना होगा यह छोटा सा काम, जानिए विस्तार से..

inverter battery

डेस्क : गर्मियों के दिनों में आधी रात को अचानक से बिजली गुल हो जाए तो मानों कोई बहुत बड़ी विपदा आन पड़ी हो। शायद ऐसी मुसीबत से हर कोई बचना चाहेगा। आधी रात को जब बिजली गुल होती है तो सबसे पहले ध्यान इन्वर्टर की तरफ जाता है। अगर इन्वर्टर की बैटरी ठीक है तो कोई दिक्कत नहीं, अगर खराब है तो फिर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में सबसे जरूरी है यह है, की बैटरी की सही तरीके से देखभाल और सफाई की जाए तो बैटरी कई घंटों तक आसानी से चलती है। अगर आपको इन्वर्टर की बैटरी को साफ करने में परेशानी होती है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप आसानी से इन्वर्टर की बैटरी को साफ कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इन्वर्टर की बैटरी को साफ करना बेहद आसान है, लेकिन कई बार खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए इन्वर्टर की बैटरी की सफाई करने से पहले आपको विभिन्न बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। इसके लिए सबसे पहले आप बैटरी पॉवर को ऑफ करें या फिर कनेक्शन को ऑफ करने की ज़रूरत है। पॉवर को ऑफ करने के बाद घर के अन्य सदस्य को इसके बारे में जानकारी ज़रूर दें। बैटरी से कनेक्शन को अलग करने के बाद किसी अन्य स्थान पर बैटरी को रखें।

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से इन्वर्टर की बैटरी को भी आप आसानी से साफ कर सकते हैं। बैटरी की सफाई करने से पहले आपको हाथों में ग्लव्स और चेहरे पर माक्स ज़रूर लगाना चाहिए। क्योंकि बैटरी में एसिड का इस्तेमाल होता है जो आपको मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए इन दोनों चीजों को ज़रूर पहने।

ये भी पढ़ें   BSNL का मौज वाला प्लान - महज ₹5 में 80 दिन तक मिलेगा 1GB डाटा-कॉलिंग, Airtel-Vi की बोलती बंद..

बेकिंग सोडा से साफ करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले दो कप पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर लें।
  • अब इस स्प्रे का छिड़काव बैटरी के सभी हिस्सों पर करके कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • लगभग 5 मिनट बाद पुराने ब्रश या स्क्रब की मदद से पोंछ लीजिए और कुछ देर के लिए फैन के नीचे रख दें।

टर्मिनल की सफाई करें : टर्मिनल की सफाई करने से पहले आपको बता दें कि बैटरी में जिस जगह से बिजली की तार को जोड़ा जाता है उसे बैटरी टर्मिनल कहते हैं। कई बार टर्मिनल और उसके आसपास जंग लग जाती है जिसकी वजह से बैटरी खराब भी हो सकती है। टर्मिनल में जंग लगने की वजह से कई बार करंट का प्रवाह भी कम हो सकता है। ऐसे में समय-समय पर पॉवर को ऑफ करके बैटरी टर्मिनल को ज़रूर साफ करें। इसके लिए पुराने ब्रश से आप साफ कर सकते हैं। टर्मिनल साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरीके का करें उपयोग : सिरके के इस्तेमाल से भी आप इन्वर्टर की बैटरी को अच्छे से साफ कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बैटरी पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बे आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले दो कप गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच सिरके को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अब इस मिश्रण में ब्रश को डीप करके बैटरी पर अच्छे से रगड़े।
  • सिरका से साफ करने के बाद किसी फ्रेश कपड़े से अच्छे से पोंछ दें और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें।
ये भी पढ़ें   क्या AC ज्यादा बिजली की खपत करता है? बस बदल दे ये PCB, आधा हो जाएगा बिल और कूलिंग डबल..

इन बातों का रखें ध्यान 

  • बैटरी को साफ करने के बाद लगभग 30-40 मिनट के लिए धूप से ज़रूर रखें। जब आपको लगे कि बैटरी में किसी भी तरह की नमी नहीं है तो ही आप इसे बिजली के साथ जोड़ सकते हैं।
  • इन्वर्टर बैटरी को जमीन पर न रखकर किसी लकड़ी, पत्थर या फिर टेबल पर ही रखें, क्योंकि नमी के संपर्क में आने से बैटरी खराब भी हो सकती है।
  • बैटरी की सफाई करने से पहले या पॉवर को ऑन करने से पहले पैरों में चप्पल और हाथों में ग्लव्स ज़रूर पहने।
  • इसके अलावा इन्वर्टर बैटरी को दीवार से सटाकर न रखें।