स्मार्टफोन से कम समय में चार्ज हो जाएगी आपकी इलेक्ट्रिक कार! इसमें केवल 15 मिनट का समय लगेगा

car charging

डेस्क : स्टार्टअप एक्सपोनेंट एनर्जी ने लाइटस्पीड के साथ मिलकर एक बैटरी चार्जर बनाया है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को केवल 15 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। वहीं, इसी तरह की बैटरी बनाई गई है।अब आपको ईवी को घंटों चार्ज रखने के तनाव से निजात मिलने वाली है।

एक्सपोनेंट एनर्जी, एक स्टार्टअप जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी चार्जर बनाती है, एक बैटरी चार्जर लेकर आई है जो आपकी इलेक्ट्रिक कार को केवल 15 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। वहीं, कंपनी ने एक बैटरी पैक पेश किया है जो 3,000-साइकिल लाइफ वारंटी के साथ आता है। इस बैटरी की खासियत यह है कि इसे किसी भी ई-वाहन में इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, चार्जर किसी भी टू-व्हीलर या फोर-व्हीलर EV को एक साथ 15 मिनट में 100% रैपिड चार्ज करने में सक्षम है।

$13 मिलियन जुटाए : एक्सपोनेंट ने प्रौद्योगिकी के विकास को चलाने के लिए लाइटस्पीड से धन जुटाया है। इसके लिए लाइटस्पीड ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में 13 मिलियन डॉलर (करीब 1.4 अरब रुपये) का भुगतान किया है। इसके अलावा, स्टार्टअप में बोली लगाने के लिए स्टार्टअप में निवेशकों के रूप में योरनेस्ट वीसी, 3वन4 कैपिटल और एडवांटेजएज वीसी जैसी बड़ी कंपनियां थीं। विशेष रूप से, यह लाइटस्पीड का किसी भारतीय ईवी कंपनी में पहला निवेश है।

हर शहर में लगेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन : फंड से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल बैटरी पैक और चार्जिंग स्टेशनों के नेटवर्क के विस्तार के लिए किया जाएगा। इन्हें क्रमशः ई-पैक और ई-पंप नाम दिया गया है। कंपनी की योजना ई-पंप नेटवर्क को हर शहर में 100 से अधिक स्थानों तक विस्तारित करने के लिए जुटाई गई धनराशि का उपयोग करने की है। इसकी शुरुआत बेंगलुरु से होगी। साथ ही, कुछ राशि का उपयोग ई-पैक बनाने और अधिक एक्सपोनेंट पैक को इलेक्ट्रिक वाहनों तक पहुंचाने में किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Phone Number से जानिए किसी की भी लाइव लोकेशन! बस अपनाए ये तरीका

निवेश के बारे में बोलते हुए, लाइटस्पीड के पार्टनर हर्ष कुमार ने कहा, “हमने ईवी बैटरी के प्रदर्शन, स्थिरता और सभी ई-वाहनों से ऊपर को बढ़ाने की आवश्यकता देखी है और इसलिए हम ईवीएस के लिए ऊर्जा को आसान बनाने के लिए प्रतिपादक को देख रहे हैं। यह टीम, अपने ड्राइव और इनोवेशन के साथ, ईवी बैटरी को केवल 15 मिनट में तेजी से चार्ज करना संभव बना दिया है। ”

इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर इसी महीने लॉन्च किए गए: जानकारी के लिए बता दें कि एक्सपोनेंट एनर्जी ने इस महीने की शुरुआत में AltiGreen के साथ पार्टनरशिप भी की थी। दोनों कंपनियों ने मिलकर दुनिया का सबसे तेज चार्जिंग वाला इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर पेश किया है जो 15 मिनट के भीतर 0-100 प्रतिशत चार्ज हो जाता है। Altigreen का यह थ्री-व्हीलर एक विशेष प्रकार की LFP बैटरी का उपयोग करता है, जो इसे पहला रैपिड चार्जिंग सॉल्यूशन बनाता है जो कि किफायती भी है। डिलीवरी अक्टूबर में शुरू होगी