सावधान! आपके Browser से चोरी हो सकता है आपका डाटा, ये 5 Extensions चुरा सकते हैं आपका डेटा-जानिए

Browser

मार्केट में कई सारे इंटरनेट ब्राउजर्स हैं, पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है गूगल क्रोम (Google Chrome) है। गूगल क्रोम पर कई ऐप्स और फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स गूगल क्रोम एक्सटेंशन्स का इस्तेमाल करते हैं।

आज अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं पांच ऐसे एक्सटेंशन्स (Extensions) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप किसी भी हाल में इस्तेमाल न करें। ऐसा इसीलिए, क्योंकि McAfee की रिपोर्ट्स के मुताबिक ये यूजर्स का डेटा चुराते हैं। इन पॉपुलर गूगल क्रोम एक्सटेंशन्स को अगर आपने भी डाउनलोड किया है तो तुरंत हटा दें।

नेटफ्लिक्स पार्टी : आपको जानकर हैरानी होगी कि ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स का गूगल क्रोम एक्सटेंशन नेट लीक्स पार्टी भी इस लिस्ट में मौजूद है। अब तक के सबसे ज्यादा 800,000 डाउनलोड्स वाले इस एक्सटेंशन को सिक्योरिटी के नजरिए से खतरनाक बताया गया है।

फुल पेज स्क्रीनशॉट कैप्चर-स्क्रीनशॉटिंग : 200,000 डाउनलोड्स वाले इस एक्सटेंशन पर आरोप लगाया गया है कि ये यूजर्स का डेटा चुराता है और बेहद खतरनाक एक्सटेंशन है। ये एक्सटेंशन आपको स्क्रीन की एक बार में पूरी तरह PNG फाइल फॉर्मैट में स्क्रीनशॉट लेने में मदद करता है।

फ्लिपशोप- प्राइस ट्रैकर एक्सटेंशन : ये भी काफी कॉमन गूगल क्रोम एक्सटेंशन है जिसकी मदद से आप अलग-अलग प्रोडक्ट्स के दाम की तुलना कर सकते हैं और अपने मनपसंद प्रोडक्ट को सबसे सस्ते में खरीद सकते हैं। 80 हजार डाउनलोड्स वाले इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है।

ऑटोबाइ फ्लैश सेल्स: ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स पर हो रही फ्लैश सेल्स में सस्ते में समान खरीदने के लिए इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल लोग करते हैं। अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों ने इसको डाउनलोड कर लिया है। आपको बता दें कि ये खतरनाक है और इसे डाउनलोड न करें।

ये भी पढ़ें   अब बिना इंटरनेट और पिन के भेज सकेंगे पैसा? जानिए - UPI Lite क्या है..

नेटफ्लिक्स पार्टी 2 : नेटफ्लिक्स पार्टी के साथ साथ नेटफ्लिक्स पार्टी 2 के नाम से भी एक गूगल क्रोम एक्सटेंशन होने की बात सामने आई है। इस एक्सटेंशन के 300,000 डाउनलोड्स पूरे हो गई है। McAfee ने भी इस को खतरनाक बताया है और कहा है कि इससे डेटा चोरी हो रहा है।