1 February 2023

WhatsApp का नया फीचर- अब फोटो-वीडियो का नहीं ले सकेंगे स्क्रीनशॉट..

WhatsApp का नया फीचर- अब फोटो-वीडियो का नहीं ले सकेंगे स्क्रीनशॉट.. 1

Whatsapp security : मेटा का मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप अपने व्यू वन्स फीचर का एक नया संस्करण पेश कर रहा है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को छवियों और वीडियो के स्क्रीनशॉट लेने से रोकना है। इस सुविधा के कारण, उपयोगकर्ता अपने साथ साझा किए गए मीडिया के स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं और छवियों या अन्य मीडिया को भी अग्रेषित, सहेज या देख नहीं सकते हैं।

मीडिया को प्राप्तकर्ता के फ़ोन या गैलरी में भी सहेजा नहीं जा सकता है। यदि उपयोगकर्ता साझा करने के 14 दिनों के भीतर मीडिया फ़ाइल नहीं खोलते हैं, तो इसे चैट से समाप्त कर दिया जाएगा। WABetaInfo की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कोई उपयोगकर्ता स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करता है, तो भी छवि काली दिखाई देगी।

रिपोर्ट में कहा गया है,”आमतौर पर, आप सुरक्षा नीति के कारण स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं और एक टोस्ट दिखाई देगा, लेकिन अगर कुछ लोग सुरक्षा नीति को दरकिनार करने में सक्षम होने के लिए तीसरे पक्ष के एक्सटेंशन का उपयोग भी करते है तो वे नाकामयाब होंगे।

एक बार देखने के लिए कैसे भेजें


चरण 1: चैट खोलें (व्यक्तिगत या समूह)
चरण 2: अटैच आइकन पर टैप करें
चरण 3: एक मौजूदा छवि या वीडियो का चयन करने के लिए एक नई तस्वीर या गैलरी का चयन करने के लिए कैमरा चुनें। व्हाट्सएप का उपयोग करके 16 एमबी तक के वीडियो भेजे जा सकते हैं
चरण 4: 1 आइकन टैप करें और भेजें।
चरण 5: इसके बाद मीडिया देखने के बाद आपको चैट में एक ओपन रिसीप्ट मिलेगी
भले ही उपयोगकर्ताओं को मीडिया के स्क्रीनशॉट लेने से रोक दिया गया हो, वे बातचीत के स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। अपडेट वर्तमान में बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है और इस रिपोर्ट के अनुसार इसे Google Play Store से इंस्टॉल किया जा सकता है।