Saturday, July 13, 2024
Technology

Laptop Charger क्यों बंटा होता है दो हिस्सों में ? जानें वजह

Laptop Charger लैपटॉप का महत्व आज के डिजिटल युग में बहुत बढ़ गया है। यह एक ऐसा डिवाइस है जो पर्सनल और प्रोफ़ेशनल दोनों कार्यों के लिए अनिवार्य है। लैपटॉप की पोर्टेबिलिटी और इसकी पॉवर प्रोसेसिंग क्षमता इसको अलग अलग कार्यों के लिए सक्षम बनाती है। स्कूल और कॉलेज के छात्र भी इसको अध्ययन के लिए उपयोग करते हैं, इसमें नोट्स बनाना, रिसर्च करना और ऑनलाइन क्लासेस लेना बहुत आसान हो जाता है। बिजनेस के लोग इसको प्रेजेंटेशन बनाने, डेटा एनालिसिस करने और वर्चुअल मीटिंग्स हेतु इस्तेमाल करते हैं।

लैपटॉप की मदद से हम इंटरनेट के से विश्वभर की जानकारी जुटा सकते हैं। इससे लोगों के बीच बुद्धि की वृद्धि होती है। यह मनोरंजन का भी एक प्रमुख स्रोत बन गया है, फिल्में देखना, गेम खेलना और संगीत सुनना भी इससे होता है। मुसीबत के वक्त ज्यादातर लोगों ने लैपटॉप से ही घर पर काम किया था और सभी लोगों को शिक्षा प्राप्त करने के प्रयास को संभव बनाया। इस तरह से लैपटॉप एक बहुउपयोगी उपकरण है जो हमारे रोजाना जीवन को सरल बनाता है।

बता दें कि लैपटॉप चार्जर में एक काला गोल हिस्सा बना होता है जिसको फेराइट बीड या फिर फेराइट चोक कहते हैं। इसको फेराइट सिलेंडर भी बोला जाता है। दरअसल ये जो काला वाला हिस्सा होता है यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है। यह लैपटॉप तक पहुंचने वाली फ्रीक्वेंसी को कम कर देता है। फेराइट बीड जो होता है वो हाई फ्रीक्वेंसी को दबाने का काम किया करती है। इसका कारण यह यही की इससे डिवाइज काफी कम खराब होता है।

यह काला बॉक्स लैपटॉप में होने वाली डिस्टर्बेंस को भी घटा देता है। यदि ये नहीं मौजूद हुआ तो आपके आसपास मौजूद रेडियो फ्रीक्वेंसी को हिला देती है। यह गोल हिस्सा लैपटॉप की सुरक्षा के लिए तैयार किया गया है। यह डिवाइस दोनों तरफ से बहने वाले फ्रीक्वेंसी को एकदम कम कर देता है। इस सिलिंडर के ना होने की वजह से लैपटॉप जल्दी खराब हो जाता है। हम सबने यह जरूर देखा है की ज्यादातर कंपनियां लैपटॉप चॉर्जर में एक अनोखा गोल या चौकोर अकार का हिस्सा देते हैं। लेकिन वहीँ एप्पल के लैपटॉप चार्जर में ऐसा नहीं होता है।