जानें – मार्केट में कब आएगी 5G SIM? सस्ता मिलेगा या महंगा..आज जान लीजिए सबकुछ..

5G network

डेस्क : भारती एयरटेल ने घोषणा की है कि वह अगस्त के अंत तक पूरे भारत में 22 सर्किलों में अपनी 5जी सेवाएं शुरू नो करेगी। उन्होंने यह भी घोषणा की कि नेटवर्किंग और सेलुलर हार्डवेयर के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ आवश्यक समझौतों पर पहले ही उन्होंने हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिससे उन्हें अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करने में सुविधा होगी।

आकाश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने भी 5जी मेगा नीलामी के बाद एक बयान जारी कर कहा है कि जियो के 4जी रोलआउट की गति, पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया में कहीं भी बेजोड़ है। अब Jio 5G युग में एक बड़ी महत्वाकांक्षा और मजबूत संकल्प के साथ भारत का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। Jio अपनी विश्वस्तरीय सस्ती 5G और 5G- सक्षम सेवाए प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जियो ने बयान में कहा कि Jio एकमात्र अपने बेजोड़ 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट के साथ ऑपरेटर होगा जो तेज गति, कम विलंबता और बड़े पैमाने पर कनेक्टिविटी के साथ पैन-इंडिया ट्रू 5G सेवाएं प्रदान करेगा। जियो ने लो-बैंड, मिड-बैंड और एमएमवेव का एक अनोखा संयोजन हासिल किया है। कंपनी ने कहा कि स्पेक्ट्रम, जो हमारे गहरे फाइबर नेटवर्क और स्वदेशी प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के साथ मिलकर हमें हर जगह 5जी और सभी उपभोक्ताओं और उद्यमों के लिए 5जी प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।

दूसरी तरफ़ भारती एयरटेल ने 3300 मेगाहर्ट्ज ,2100 मेगाहर्ट्ज,1800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड में लगभग 19.867GHz मूल्य के एयरवेव खरीदे। जिसमें क़रीब 43,084 करोड़ रुपये खर्च हुए। कम्पनी ने जानकारी देते हुए कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5जी सेवाओं को शुरू करेगा। हमारे नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दे दिया गया है और एयरटेल हमारे उपभोक्ताओं को 5जी कनेक्टिविटी का पूरा लाभ देने के लिए दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ काम करेगा। एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने इसकी जानकारी दी।

ये भी पढ़ें   जानिए भारत में क्या होंगे 5G Plans के रेट्स, Jio और Airtel में से कौन होगा ज्यादा किफायती

अटकलों से पता चलता है कि रिलायंस जियो 15 अगस्त से सीमित संख्या में सर्किलों में अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च कर सकता है। हालांकि, उनके लक्षित लॉन्च इवेंट के बारे में टेलीकॉम दिग्गज की ओर से कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है। भारती एयरटेल भी अपनी 5G सेवाओं की लॉन्च तिथि के बारे में चुप है। केवल यह कह रही है कि वह अगस्त के अंत तक 22 सर्किलों में अपनी सेवाएं शुरू करेगी। कयासों से पता चलता है कि एयरटेल के बेसिक 5G प्लान प्रीपेड ग्राहकों के लिए लगभग 500 रुपये प्रति माह से शुरू होंगे।