Once View Message पर WhatsApp ला सकता है बड़ा बदलाव, निजता को लेकर होगी बड़ी तैयारी

one view whatsapp message

डेस्क : WhatsApp Once View Message कब का अपने ग्राहकों के लिए शुरू कर चुका है। बता दें Once View Message यानी एक मेसेज को आप केवल एक ही बार देख सकते थे। इस सुविधा को लेकर व्हाट्सएप नए बदलाव लाने को तैयारी में है। दरअसल, पहले Once View Message में पहल स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा दी जाती थी। जिसपर अब कंपनी रोक लगाने का विचार कर रही है। इसके लिए त्वरित संदेश सेवा कंपनी जल्द एक नया फीचर लेकर आने वाली है. मेटा के स्वामित्व वाली व्हाट्सऐप ने एक बयान में कहा कि नया फीचर आने के बाद ‘व्यू वन्स मेसेज’ श्रेणी वाले संदेशों का अब कोई स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा।

Once View Message पर WhatsApp ला सकता है बड़ा बदलाव, निजता को लेकर होगी बड़ी तैयारी 1

WhatsApp द्वारा बताया गया है कि “उपयोगकर्ताओं के संदेशों को सुरक्षित एवं निजी रखने के लिए नये तरीके लाने की दिशा में काम करती रहेगी। इस तरह आमने-सामने होने वाली बातचीत की तरह व्हाट्सऐप चैट को भी सुरक्षित बनाने की कोशिश की जा रही है। व्हाट्सऐप ने ‘व्यू वंस मैसेज’ सुविधा हाल ही में शुरू की है, जिसके जरिये संदेश को सिर्फ एक बार ही पढ़ा जा सकता है और उसके बाद वह अपने आप गायब हो जाता है। इस तरह उपयोगकर्ताओं को यह विकल्प मिलता है कि उनके भेजे गए संदेश का कोई डिजिटल रिकॉर्ड नहीं रख सकता है। लेकिन ऐसे संदेशों का भी स्क्रीनशॉट लेने की कुछ शिकायतें मिलने के बाद व्हाट्सऐप ने अब इसमें सुधार करने के लिए नया फीचर लाने की तैयारी की है।”

Once View Message पर WhatsApp ला सकता है बड़ा बदलाव, निजता को लेकर होगी बड़ी तैयारी 2

आयेंगे ये अपडेट्स : मेटा द्वारा जारी बयान के अनुसार, अब व्हाट्सऐप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए व्यू वंस मैसेज का स्क्रीनशॉट लेने से रोक लगाने की तैयारी में है। फिलहाल इसका परीक्षण चल रहा है और जल्द ही यूजर्स के लिए इसे लागू किया जाएगा। इसके साथ ही इस महीने व्हाट्सऐप यह सुविधा भी लाने वाली है जिसमें यूजर्स को यह तय करने का अधिकार होगा कि कौन उन्हें ऑनलाइन होने पर देख सकता है और कौन नहीं। इसके अलावा ग्रुप चैट में शामिल अन्य उपयोगकर्ताओं को पता चले बगैर उस ग्रुप से निकलने का फीचर भी लाने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें   BSNL मचाया धमाल - महज ₹797 से कम में 365 दिनों तक चलेगा मोबाइल, Jio-Airtel-Vi के छूटे पसीने