अब क्या बदल जाएगा Google Street View? भारत मे किया गया लॉन्च – नए वर्शन के साथ

google street view

गूगल मैप में अपना नया एडवांस फीचर गूगल स्ट्रीट व्यू को लॉन्च कर दिया है इसका इंतजार बहुत समय से था इससे पहले अमेरिका में या फीचर लॉन्च किया जा चुका है लेकिन इसके बाद अब क्या-क्या बदल जाएगा आइए आपको बताते हैं.

गूगल के मैप एप्लीकेशन में स्ट्रीट व्यू नाम से कैसे टेक्नोलॉजी इजाद की गई है जिसमें 360 डिग्री का इंटरएक्टिव पैनोरमा व्यू मिलेगा अभी यह केवल भारत के 10 शहरों कोही दिखाएगा. गूगल ने इस टेक्नोलॉजी को लागू करने के लिए टेक महिंद्रा और मुंबई आधारित जेनेसिस इंटरनेशनल कंपनी के साथ साझेदारी की है. ये फीचर नई नेशनल जियोस्पेशियल पॉलिसी, 2021 के कारण लागू हो पाया है.. भारत पहला देश होगा, जहां गूगल को पार्टनर के जरिए स्ट्रीट व्यू हासिल होगा.

गूगल ने अपने इस प्रोजेक्ट को Gullify नाम दिया है, अभी यह केवल भारत के 10 शहरों में ही लागू होगा साल के आखिरी तक यह भारत के 50 शहरों तक पहुंच जाएगा आगे के 2 साल के अंदर यह 70000 किलोमीटर मैपिंग कर दी जाएगी. गूगल के वाइस प्रेसिडेंट ने इस पॉलिसी को लेकर ये भी साफ किया कि इस प्रोजेक्ट के तहत सरकारी, डिफेंस और मिलिट्री एरिया को मैप नहीं किया जाएगा. उनका कहना है कि हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हमें कौन सा डाटा कलेक्ट करना चाहिए और कौन सा नहीं सरकारी डाटा कलेक्ट करना नियमों के विरुद्ध है. पहले गूगल स्ट्रीट व्यू ने इस नीति को लागू किया था लेकिन बेंगलुरु पुलिस ने इस पर आपत्ति जताई थी. तब गूगल Wonobo और बाद में MapMyIndia के साथ मिलकर इंटेरेक्टिव पैनोरामा मैप्स पर काम किया.

ये भी पढ़ें   पूरे 34 हजार रुपये सस्ता में मिल रहा iPhone 12, कहीं हाथ से न निकल जाए ऑफर- Flipkart पर नहीं यहां से करें ऑर्डर