4 February 2023

अनोखा गांव ! Facebook पर लिखा तो हो जाएंगे ब्लॉक, बताने में भी आती है शर्म..

FACEBOOK VILLAGE

डेस्क : विलियम शेक्सपीयर की एक मशहूर लाइन है कि नाम में क्या रखा है? इस खबर को पढ़ने के बाद आपको इसका जवाब भी मिल जाएगा। जी हां! किसी देश, शहर, गांव इत्यादि के नाम का अपना इतिहास और उसकी अपनी कहानी होती है। लोग उसके बारे में गर्व से चर्चा करते रहते हैं। लेकिन एक ऐसा भी गांव है, जिसका नाम लेने से लोग ना सिर्फ शर्माते हैं, बल्कि सोशल मीडिया के इस दौर में ब्लॉक होने का भी खतरा बना ही रहता है।

इस गांव का नाम Facebook पर लिखने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। कई लोगों के साथ ऐसा हो भी चुका है। इस गांव के लोग इस अजीबोगरीब समस्या से अब तंग आ चुके हैं और इसका समाधान ढूंढने में जुटे हैं।

Daily Star की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्वीडन के इस अजीबोगरीब गांव का नाम फ्यूक यानी Fucke है। यहां के ग्रामवासी इस नाम से बेहद परेशान हैं। सोशल मीडिया के जो भी तय नियम हैं, उसके मुतबिक इस शब्द को गाली के तौर पर शामिल किया गया है। इस वजह से इस गांव के लोग Facebook पर अपने गांव तक का नाम नहीं लिख पाते हैं। ऐसा करने पर उन्हें Facebook कम्युनिटी द्वारा ब्लॉक कर दिया जाता है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये ग्रामीण अपने गांव का नाम बदलना चाहते हैं। इसके लिए स्थानीय कोर्ट में एक याचिका भी डाली गयी है, जिसपर फैसला आना अभी बाकी है। आपको बता दें कि स्वीडन में गांव का नाम बदलने को लेकर एक Act बना हुआ है।