खुशखबरी! AC, फ्रिज की बिक्री में आया तगड़ा उछाल, जानिए – बाजार में कितना सस्ता हुआ दाम..

ac cooler

Desk : देश के अधिकांश हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी के कारण रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, कूलर और पंखे जैसे कूलिंग उत्पादों की मांग बढ़ गई है और उनकी बिक्री इस गर्मी में दोगुनी हो गई है। टाटा ग्रुप के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स के रिटेलर क्रोमा की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। ‘अनबॉक्स्ड समर 2022’ रिपोर्ट में बताया गया था कि इस बार 2021 की तुलना में रेफ्रिजरेटर की बिक्री में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जबकि एसी की भी तीन गुना अधिक बिक्री हुई है।

कूलरों की बिक्री 2.5 गुना ज्यादा रही और उनकी बिक्री पुणे में सबसे ज्यादा रही। पंखे की बिक्री भी दोगुनी हो गई और पांच में से एक ग्राहक बेंगलुरु का था। किस क्षेत्र में एसी कैसे बिका? रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई, ठाणे, पुणे और कोलकाता में बिकने वाले अधिकांश एसी एक टन के थे, उत्तर और मध्य भारत ने 1.5 टन अधिक खरीदा और इस क्षमता के एसी की कुल बिक्री का 60 प्रतिशत हिस्सा था। हैदराबाद, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु में बेचे गए कुल एसी में सबसे कम पावर वाले 5-स्टार एसी थे, जबकि मुंबई, अहमदाबाद, सूरत, चेन्नई, वडोदरा और इंदौर इन सभी में 3-Star AC के 50 प्रतिशत से अधिक खरीदार थे।

Portable ac में से 50 फीसदी ही बस मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में खरीदे गए। वहीं इस गर्मी में दिल्ली-NCR में 62 फीसदी हॉट एंड कोल्ड एसी की खरीदारी हुई। Chroma के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अविजीत मित्रा ने आगे बताते हुए कहा की, “उपभोक्ता आरामदायक और कम बिजली की खपत वाले उत्पादों का चयन कर रहे हैं।”

ये भी पढ़ें   लूट वाला ब्रॉडबैंड प्लान! हर माह मिलेंगे 4TB डेटा, 300Mbps की धाकड़ स्पीड और बिल पर 90% की छूट..