धूप से चलेगा एयर कंडीशनर, बिजली का बिल हो जाएगा जीरो, जानिए – बाकी फीचर्स..

डेस्क : गर्मी इन दिनों अपने चरम पर है। कई जगहों पर लू का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए तरह-तरह के इंतजाम कर रहे हैं. एयर कंडीशनर यानी एसी इन्हीं में से एक है। वैसे एसी खरीदने के साथ-साथ इसके इस्तेमाल में अच्छी खासी रकम भी खर्च हो जाती है। AC के इस्तेमाल से लोगों का बिजली बिल कई गुना बढ़ जाता है। हालांकि, बिजली का बिल आपके उपयोग पर निर्भर करता है

। उदाहरण के तौर पर जिन लोगों को सामान्य दिनों में दो हजार रुपये का बिजली बिल मिलता है। वहीं, एसी का इस्तेमाल करने के बाद यह 5000 से बढ़कर 7000 हो जाता है। गर्मी का इस्तेमाल आप बिल बिल को कम करने के लिए ही कर सकते हैं। दरअसल बाजार में सोलर एसी मौजूद हैं। इस तरह के एसी के इस्तेमाल से आप बिजली के बिल के खर्च से बच सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ रिसर्च करनी होगी और नॉर्मल एसी से ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उत्पादों के बारे में।

सोलर एसी क्या है? Solar AC भी सामान्य एसी की तरह ही होता है। इसका इस्तेमाल आप सोलर पावर यानी सूरज की रोशनी से कर सकते हैं। इसके लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करना होगा। सोलर पैनल से उत्पन्न ऊर्जा की मदद से एसी आपके घर को ठंडा रखेगा। जहां आप कन्वर्टिबल एयर कंडीशनर का इस्तेमाल सिर्फ बिजली के साथ कर सकते हैं। वहीं, सोलर एसी के लिए आपको ज्यादा विकल्प मिलते हैं।

ये भी पढ़ें   Jio यूजर्स पर लुटाया दिल - Free में 1 साल तक रोजाना मिलेगा 2.5GB डेटा- अनलिमिटेड कॉलिंग, जानें - कैसे ?

सोलर एसी की कीमत कितनी है? बाजार में सोलर एसी से जुड़े कुछ ही उत्पाद उपलब्ध हैं। हमने इंटरनेट पर कुछ रिसर्च की, जिसमें कुछ वेबसाइट्स मिली हैं। इन वेबसाइट पर आपको सोलर एसी की जानकारी मिलती है। किसी भी अन्य एसी की तरह सोलर एसी की कीमत भी इसकी क्षमता पर निर्भर करती है। औसत क्षमता वाले सोलर एसी के लिए आपको 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे। केनब्रुक सोलर की वेबसाइट के मुताबिक एक टन की क्षमता वाले सोलर एसी की कीमत 99 हजार रुपये होगी। वहीं, 1.5 टन की क्षमता वाले एसी के लिए आपको 1.39 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे। इस तरह के एसी को खरीदने से पहले आपको कुछ रिसर्च कर लेनी चाहिए।