2 February 2023

बड़ा झटका! अब 3 गुना महंगा होगा स्मार्टफोन – जानिए कंपनी का पूरा प्लान…

Oppo 5g Smart Phone

डेस्क : यदि आपको भी नया स्मार्टफोन लेना है तो बिल्कुल भी देरी न करें। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि दिवाली के बाद भारत में एंट्री लेवल सेगमेंट के स्मार्टफोन्स की कीमतों में बढ़त हो सकती है। रूपए के। कमजोर होने की वजह से कंपनियां इस सेगमेंट के स्मार्टफोन्स को 5 से 7% तक महंगी हो सकती है।

फोन की कीमत में होने वाली बढ़त अक्टूबर से दिसंबर के बीच होना संभव है। इस बारे में इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और ऐनालिस्ट्स ने कहा है कि हैंडसेट्स के महंगे होने के कारण पहले से ही कम डिमांड की मार झेल रहे इस सेगमेंट की ओवरऑल शिपमेंट में भी कमी आ सकती है।

अगले महीने से महंगे होंगे स्मार्टफोन : इस समय फेस्टिव सीजन चल रहा है, तो मार्केट की डिमांड को पूरी करने के क्रम में कंपनियां इंपोर्टेड कंपोनेंट्स की बढ़ी हुई कीमतों के बावजूद भी स्मार्टफोन्स की कीमत नहीं बढ़ा रही हैं। वहीं, एक्सपर्ट्स ने भी बताया है ‘अगले महीने से इसमें बड़ा बदलाव दिख सकता है। मार्केट ट्रैकिंग कंपनी IDC के अनुसार बढ़ी हुई कीमतों के कारण साल 2022 की चौथी तिमाही में इंडस्ट्री का ऐवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) रिकॉर्ड 20 हजार रुपये तक पहुंच जाएगा, जो अप्रैल से जून वाली तिमाही में 17 हजार रुपये ही था।’

शिपमेंट्स की ऐनुअल ग्रोथ में कमी : एंट्री लेवल हैंडसेट्स के दाम बढ़ने के कारण इयर-ऑन-इयर ग्रोथ में भी कमी आ सकती है। स्मार्टफोन शिपमेंट के बारे में IDC इंडिया ने कहा कि ‘इस साल शिपमेंट पिछले साल की स्तर पर ही रहेगी। वहीं, दूसरी तरफ काउंटरपॉइंट इंडिया ने कहा कि इस साल शिपमेंट्स की ऐनुअल ग्रोथ में 3 प्रतिशत की कमी आ सकती है।’

5G हैंडसेट्स की कीमत पर होगा विचार : कंपनियां 10 हजार रुपये की रेंज वाले अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन्स के प्री-ऑर्डर लेने की तैयारी कर रही हैं। वहीं, डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये के कारण इन कंपनियों को अपने किफायती 5G स्मार्टफोन्स के ऑफिशियल लॉन्च से पहले उनकी कीमतों पर एक बार फिर से विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। प्रीमियम स्मार्टफोन्स की जहां तक बात है, तो इनकी कीमतों में कोई खास बदलाव होने की उम्मीद बेहद कम हैं।