May 17, 2022

बिजली बिल की नो टेंशन! मजे से चलाइए कूलर, नहीं आएगा ₹1 का भी बिल, जानें – कैसे?

Solar Cooler

डेस्क : गर्मियों में एक तरह से बिजली का उपयोग बढ़ जाता है, कई बार बिजली भी चली जाती है। लोगों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए बाजार में बिजली कूलर नहीं लगाया गया है। दरअसल ये कूलर सोलर पावर से चलते हैं और गर्मियों में ये एसी को हवा देते हैं। बाजार में कई तरह के सोलर पावर कूलर मौजूद हैं : बाजार में कई तरह के सोलर पावर कूलर उपलब्ध हैं। इनमें प्लास्टिक से लेकर आयरन बॉडी तक के कूलर शामिल हैं।

ये सोलर पावर कूलर सोलर प्लेट पर चलते हैं और इन्हें चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं होती है। इन सोलर कूलर में पावरफुल सोलर प्लेट्स का इस्तेमाल किया गया है। इससे यह चिलचिलाती गर्मी में भी ज्यादा से ज्यादा ठंडी हवा दे सकती है। ये कूलर डुअल मोड में आते हैं, यानी जब सूरज की रोशनी नहीं होती है तो आप इन्हें सोलर की जगह बिजली से चला सकते हैं। इन सोलर पावर कूलर के इस्तेमाल से आपकी बिजली खर्च नहीं होगी, जिससे बिल का बिल कंट्रोल हो जाएगा।

आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं : देश में सोलर पावर कूलर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदे जा सकते हैं। इस सोलर पावर कूलर को आप Amazon-Flipkart जैसी ई-कॉमर्स साइट्स से भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा यह आपके नजदीकी बाजार में भी उपलब्ध है। सोलर पावर कूलर की कीमत 3500 रुपये से शुरू होकर 18,500 रुपये तक है। कीमत कूलर के आकार (सौर ऊर्जा कूलर) और सौर प्लेट की शक्ति पर निर्भर करती है। सोलर पावर कूलर की जरूरत खत्म होने के बाद लोग इन सोलर प्लेट्स का इस्तेमाल अपने छोटे-मोटे कामों में बिजली के लिए भी कर सकते हैं। इस तरह सोलर पावर कूलर के साथ उपलब्ध सोलर प्लेट का इस्तेमाल पूरे साल होता रहेगा।